Wednesday , August 23 2017
Home / Sports / अंडर-19 में अफगानिस्तान को हराकर भारत एशिया कप के फाइनल में

अंडर-19 में अफगानिस्तान को हराकर भारत एशिया कप के फाइनल में

नई दिल्ली: एक ओर जहां विराट कोहली की सेना ने इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में 4-0 से धोकर धूम मचा दी है, वहीं दूसरी ओर अंडर-19 में भारत की जूनियर टीम भी जलवा बिखेर रहे हैं. हिमांशु राणा (130) के शानदार शतक के बाद गेंदबाजों के धारदार प्रदर्शन के दम पर भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम ने एशिया क्रिकेट परिषद (एसीसी) अंडर-19 एशिया कप के सेमीफाइनल मुकाबले में अफगानिस्तान को मंगलवार को 77 रनों से मात देते हुए फाइनल में प्रवेश कर लिया.

आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए इस मैच में भारत ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए 294 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया, हालांकि भारतीय टीम 49.1 ओवर ही खेल पाई. भारत से मिले 295 रनों के कठिन लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान की टीम पूरे 50 ओवर खेलने के बावजूद सात विकेट खोकर 217 रन ही बना सकी.

मजबूत लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की शुरुआत खराब रही. उसने 83 रनों पर ही अपने पांच अहम विकेट गंवा चुकी थी. इतना ही नहीं बेहद धीमी गति से यह रन बनाने के कारण अफगानिस्तान के लिए यहीं जीत की राहें काफी हद तक बंद हो चुकी थीं. इसके बाद निसार वहादत (75) और शम्सुर रहमान (49) ने छठे विकेट के लिए 94 रनों की अच्छी साझेदारी निभाई, हालांकि कभी भी वे अपनी टीम को जीत दिलाते नजर नहीं आए.

निसार 177 के कुल स्कोर पर राहुल चहर का शिकार बने और 190 के कुल योग पर शम्सुर रहमान, कमलेश नागरकोटी का शिकार होकर पवेलियन लौट गए. इन दोनों ने रन गति बढ़ाने के चक्कर में अपने विकेट गंवाए. कप्तान नवीन उल हक (नाबाद 24) और मुजीब (नाबाद 3) नाबाद लौटे लेकिन जीत भारत के हिस्से आई.

भारत की ओर से नागरकोटी ने नौ ओवरों में 41 रन देकर दो विकेट लिए. वहीं यश ठाकुर ने आठ ओवरों में महज 33 रन खर्च करते हुए दो सफलता अपने खाते में डाली. चहर ने अपने कोटे के 10 ओवरों में 33 रन ही दिए और दो विकेट चटकाए. इससे पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को पृथ्वी शॉ (22) और राणा ने सधी हुई शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 40 रन जोड़े.

शॉ के बाद राणा ने शुभम गिल (45) और अभिषेक शर्मा (31) के साथ दूसरे और तीसरे विकेट के लिए क्रमश: 95 और 83 रनों की साझेदारी कर बड़े स्कोर की नींव रखी. लेकिन टीम का मध्य क्रम और निचला क्रम अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा सका और टीम 300 से अधिक स्कोर खड़ा करने का मौका चूक गई.

123 गेंदों में 12 चौके और दो छक्के लगाने वाले राणा 271 के कुल स्कोर पर आउट हुए. उनके जाने के बाद अफगानिस्तान ने महज 23 रनों के भीतर भारत के चार विकेट लेकर पांच गेंद पहले ही पूरी भारतीय टीम को पवेलियन भेज दिया. टूर्नामेंट का दूसरा सेमीफाइनल बुधवार को श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच खेला जाएगा, जबकि फाइनल शुक्रवार को होगा.

TOPPOPULARRECENT