Tuesday , June 27 2017
Home / International / अंतोनियो तय्यानी बने यूरोपीय संसद के नए अध्यक्ष

अंतोनियो तय्यानी बने यूरोपीय संसद के नए अध्यक्ष

अंतोनियो तय्यानी

अंतोनियो तय्यानी को यूरोपीय संसद का अध्यक्ष चुना गया है। इटली के वरिष्ठ राजनेता और पत्रकार तय्यानी जर्मनी के मार्टिन शुल्त्स का स्थान लेंगे, जिन्होंने हाल ही में पद छोड़ने का एलान किया था।

तय्यानी यूरोपीय आयोग में उद्योग आयुक्त के पद पर रह चुके हैं। इसके अवाला वे मध्य-दक्षिणपंथी यूरोपियन पीपुल्स पार्टी के सदस्य भी रहे हैं। यूरोपीय संसद के अध्यक्ष पद के चुनाव के तय्यानी ने अंतिम चरण में अपने ही देश के सोशलिस्ट जान्नी पितेला को 282 के मुकाबले 351 वोटों से हराया।

तय्यानी ऐसे समय में इस पद को संभाल रहे हैं जब यूरोपीय संघ के अस्तित्व पर सवाल उठ रहे हैं। ब्रिटेन जहां यूरोपीय संघ से अलग हो रहा है। वहीं अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप को चुनाव जीतने और रुस की भूमिकाओं पर शक की नजर से देखा जा रहा है।

यूरोपीय परिषद के नेता डोनाल्ड टुस्क ने अंतोनियो तय्यानी के जीत पर कहा, “मैं अंतोनियो तैयानी को यूरोपीय संसद का अगला अध्यक्ष बनने पर बधाई देता हूं और उनके साथ मिलकर काम करने को उत्सुक हूं। एक एकजुट और मजबूत यूरोपीय संघ को एक रचनात्मक और प्रभावशाली यूरोपीय संसद चाहिए।”

बताया जाता है कि 63 वर्षीय तैयानी को अध्यक्ष पद के चुनाव में ब्रिटेन और पोलैंड की सत्ताधारी कंजरवेटिव पार्टियों का भरपूर समर्थन दिया है। चौकाने वाली बात यह है कि ये पार्टियां यूरोपीय संघ की कटु आलोचक मानी जाती हैं। इन पार्टियों का कहना है कि यूरोपीय संघ राष्ट्रीय संप्रभुता का अतिक्रमण कर रहा है और उनकी नजर में यूरोपीय संघ लालफीताशाही का प्रतिक बन चुका है जिससे पैसे की बर्बादी हो रही है।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT