Monday , September 25 2017
Home / AP/Telangana / अक़लियती बजट 1204 करोड़ रुपये

अक़लियती बजट 1204 करोड़ रुपये

हैदराबाद 15 मार्च:तेलंगाना हुकूमत ने मालीयाती साल 2016-17 में अक़लियती बहबूद के लिए 1204 करोड़ 43 लाख 67 हज़ार रुपये मुख़तस किए हैं, जिनमें नान प्लान बजट के तहत 4 करोड़ 43 लाख 67 हज़ार रुपये मुख़तस किए गए जबकि प्लान बजट के तहत 1200 करोड़ रुपये मुख़तस किए गए। असेंबली में पेश किए गए महिकमा फाइनैंस की बजट तफ़सीलात के मुताबिक़ पिछ्ले साल प्लान बजट के तहत 1100 करोड़ और नान प्लान के तहत 4 करोड़ 86 लाख 83 हज़ार रुपये मुख़तस किए गए थे।

हुकूमत ने बजट में अगरचे मामूली इज़ाफ़ा किया है लेकिन बाज़ जारीया स्कीमात को ख़त्म करने की तैयारी करली है, जिसका इज़हार बजट की अदम मंज़ूरी से है। बाज़ स्कीमात के लिए कोई बजट मुख़तस नहीं किया गया। अक़लियती बहबूद के मुख़्तलिफ़ इदारों और स्कीमात के लिए बजट में इज़ाफ़ा किया गया है।

अक़लियती स्टूडेंट्स के स्कालरशिप के लिए बिशमोल प्रे मेट्रिक स्कालरशिप जुमला 80 करोड़ रुपये मुख़तस किए गए। पिछ्ले साल इस स्कीम के तहत 100 करोड़ रुपये मुख़तस किए गए थे। स्कालरशिप के लिए ज़ाइद दरख़ास्तों की अदम वसूली को देखते हुए बजट में कमी का फ़ैसला किया गया। फ़ीस बाज़ अदायगी स्कीम के लिए 223 करोड़ मुख़तस किए गए जबकि पिछ्ले साल बजट में 425 करोड़ की गुंजाइश रखी गई थी, बाद में उसे हटाकर 138 करोड़ 34 लाख किया गया था।

अक़लियती फाइनैंस कारपोरेशन के ज़रीया अमल की जाने वाली बैंक से मरबूत सब्सीडी स्कीम के लिए 150 करोड़ रुपये की गुंजाइश रखी गई है। पिछ्ले साल इस स्कीम के लिए 108 करोड़ 87 लाख मुख़तस किए गए थे। दाइरा तुलमारफ़ के लिए तीन करोड़ , उर्दू एकेडेमी , 23 करोड़ तेलंगाना वक़्फ़ बोर्ड को इमदाद और आइमा और मोज़नीन को माहाना एज़ाज़िया के लिए 65 करोड़ , सर्वे कमिशनर वक़्फ़ दो करोड़ , सेंटर फ़ार एजूकेशनल डेवलपमेंट आफ़ माइनॉरिटीज़ के लिए तीन करोड़, तेलंगाना हज कमेटी तीन करोड़, दूदे कल्ला मुस्लिम कोआपरेटिव सोसाइटी 50 लाख, अक़लियती स्टूडेंट्स को कोचिंग के लिए तेलंगाना स्टडी सर्किल को 7 करोड़, शादी मुबारक स्कीम 150 करोड़, ओवरसीज़ स्कालरशिप स्कीम 30 करोड़, दावत इफ़तार और क्रिसमिस तक़ारीब 30 करोड़, अक़लियती स्टूडेंट्स के 70 अक़ामती मदारिस के लिए 350 करोड़ , मक्का मस्जिद-ओ-शाही मस्जिद के लिए 2 करोड़ 50 लाख रुपये और अक़लियतों की हमा जहती तरक़्क़ी से मुताल्लिक़ MSDP स्कीम के लिए 29 करोड़ 75 लाख रुपये मुख़तस किए गए।

बजट में वक़्फ़ बोर्ड, सर्वे कमिशनर वक़्फ़ और सीईडीएम के बजट में कमी की गई। जबकि उर्दू घर शादीख़ानों की तामीर और अक़लियतों के स्टडी सर्किल के बजट में इज़ाफ़ा किया गया। जिन स्कीमात के लिए कोई बजट मुख़तस नहीं किया गया, उनमें वेस्ट अवेलेबल स्कूलस में दाख़िलों की स्कीम, चरचस और क़ब्रिस्तानों की तामीर-ओ-मुरम्मत, यरूशलम के दौरे के लिए इमदाद जैसी स्कीमात शामिल हैं। नान प्लान बजट के तहत अक़लियती कमीशन के लिए 54 लाख 88 हज़ार रुपये मुख़तस किए गए।

TOPPOPULARRECENT