Wednesday , August 16 2017
Home / Khaas Khabar / अखिलेश यादव ने 71 विभूतियों को किया यश भारती पुरस्कार से सम्मानित

अखिलेश यादव ने 71 विभूतियों को किया यश भारती पुरस्कार से सम्मानित

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज गुरूवार को 71 विभूतियों को यश भारती पुरस्कार से सम्मानित किया। यह पुरस्कार साहित्य, संस्कृति, समाजसेवा, चिकित्सा, कला और खेल जगत क्षेत्र में दिया गया। यह सम्मान उत्तर प्रदेश संस्कृति विभाग की ओर से साल 2016-17 के तहत दिया गया। अखिलेश यादव ने इस दौरान कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार ने सभी का सम्मान किया है और अगर आगे भी मौका मिला तो करेगी। उन्होंने कहा कि सम्मान देने का काम नेताजी ने शुरू किया। उन्होंने महान कवि हरिवंश राय बच्चन को मुंबई में सम्मानित किया। साहित्य जगत में योगदान के लिए हरिवंश राय बच्चन को उनके घर पर जाकर सम्मानित किया। इसके अलावा अखिलेश ने अपनी सरकार की कई उपलब्धियों को गिनाया, मसलन लैपटॉप योजना, कन्या विद्या धन योजनाओं की चर्चा की। उन्होंने कहा कि मैं आगे चलकर इससे भी ज्यादा विभूतियों को उनके काम के लिए सम्मानित करना चाहता हूं।

उन्होंने कथक के लिए सोनी चौरसिया, बिरहा के लिए काशीनाथ यादव, कव्वाली के लिए साबरी ब्रदर्स (आफताब-हाशिम) को, अभिनेता नसीरुद्दीन शाह, साहित्य के लिए मो. बशीर बद्र को, वेंकट चंगावली को समाजसेवा के लिए, शास्त्रीय संगीत में योगदान के लिए उस्ताद गुलफाम, फारुख अहमद को समाजसेवा के लिए, डॉ. सबीहा अनवर को शिक्षा के क्षेत्र में काम करने के लिए, योगेश मिश्रा को पत्रकारिता के लिए, कमर रहमन को शिक्षा एवं विज्ञान के लिए, बेगम हबीबुल्ला के समाज सेवा के क्षेत्र में, सर्वेश अस्थाना को साहित्य के लिए सम्मानित किया। इसके अलावा दूसरे विभूतियों को भी 11 लाख रुपए का चेक और प्रमाण पत्र दिया गया।

इसके अलावा संस्कृति विभाग की ओर से सभी लोगों को हर महीने 50 हजार रुपए पेंशन दिया जाएगा। इससे पहले सरकार ने यश भारती पुरस्कार के लिए 54 विभूतियों के नाम की घोषना किया गया था। उसके बाद इसकी संख्या 64 कर दी गई, लेकिन अंतिम सूची में 71 लोगों के नाम पर मुहर लगाया गया।

TOPPOPULARRECENT