Thursday , July 27 2017
Home / Education / अनियमितताओं से बचने के लिए रेलवे का सबसे बड़ा ऑनलाइन एग्जाम

अनियमितताओं से बचने के लिए रेलवे का सबसे बड़ा ऑनलाइन एग्जाम

नई दिल्ली : भर्ती की प्रक्रिया में तरह-तरह की अनियमितताओं और गड़बड़ियों से बचने के लिए रेलवे ने हाल ही में बड़े स्तर पर ऑनलाइन परीक्षा ली है। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के दावे के मुताबिक, यह अब तक की सबसे बड़ी ऑनलाइन परीक्षा है। उन्होंने जानकारी दी कि करीब 92 लाख कैंडिडेट्स ने अप्लाई किया था, जिनमें से 2.73 लाख ने पहला चरण पार कर लिया और उन्हें 17-19 जनवरी को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया गया था।

रेलवे ने यह परीक्षा ग्रैजुएट लेवल के ग्रुप-3 के अंतर्गत 18,252 पदों पर भर्ती के लिए कराई। यह परीक्षा स्टेशन मास्टर, गु्ड्स गार्ड और पूछताछ कम रिजर्वेशन क्लर्क आदि पदों पर भर्ती के लिए हुई। इससे पहले रेलवे की परीक्षा के लिए भी पेन-पेपर प्रणाली को ही अपनाया जाता था, लेकिन प्रश्नपत्र लीक होने की कई कथित वारदातों के बाद रेलवे ने यह बड़ा बदलाव किया है।

रेलवे अधिकारी ने बताया कि कैंडिडेट्स को परीक्षा के एक हफ्ते बाद ही उनके द्वारा दिए गए जवाब और सही जवाबों का ब्योरा ऑनलाइन मुहैया करा दिया गया। इतना ही नहीं, कैंडिडेट्स को किसी भी तरह की आपत्ति जताने के लिए 30 जनवरी तक का समय भी दिया गया। जानकारी के मुताबिक, अगले चरण में रेलवे 20,000 से ज्यादा पदों पर भर्ती करने जा रहा है।

TOPPOPULARRECENT