Tuesday , October 17 2017
Home / Featured News / अफ्रीकी नागरिकों पर हमले के दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश

अफ्रीकी नागरिकों पर हमले के दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश

नई दिल्ली: अफ्रीकी नागरिकों पर हमलों की ताजा घटनाओं के मद्देनजर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज अपने नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर जोर दिया और उन्होंने गृह मंत्री राजनाथ सिंह से फोन पर बात की । बाद में गृह मंत्री ने दिल्ली पुलिस को निर्देश दिया कि वह हमलावरों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करें। इन अफ्रीकी नागरिकों की स्थापना करने वाले इलाकों में पुलिस पेटरोलिंग बढ़ा दी गई है। सुषमा स्वराज ने कहा कि इन क्षेत्रों में जहां अफ्रीकी नागरिक रहते हैं हमले किए जा रहे हैं और सनसनी फैलाई जा रही है। उन्होंने राज्य मंत्री विदेश जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह और मंत्रालय विदेशी मामलों में सचिव अमरसिनहा से कहा कि वह अफ्रीकी छात्रों से मुलाकात करें जो मंगलवार के दिन जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन करने की घोषणा की है। इसी दौरान पुलिस अधिकारियों ने कहा कि मोहरा विलय में इन हमलों के जिम्मेदार लोगों की पहचान कर ली गई है और वे बहुत जल्द पुलिस हिरासत में होंगे। हमले का निशाना बनने वालों में दो महिलाएं भी शामिल हैं जिनमें से एक का संबंध यूगानडााोर अन्य संबंधित दक्षिण अफ्रीका से है। दो नाइजीरियाई लोगों ने शारीरिक हमलों की शिकायत दर्ज कराई है

और अपनी शिकायत में बताया है कि ये हमले आपराधिक उद्देश्यों के तहत किए गए हैं। असाधारण उपाय करते हुए सरकार ने फैसला किया है कि इस महीने के शुरू में मारे गए नागरिकों की लाश उसके स्वदेश भेज दिया जाए। इस अफ्रीकी नागरिक की मौत के बाद अफ्रीकी लोगों में आक्रोश की लहर दौड़ गई है। इन देशों के राजदूतों ने भी विरोध किया है और भारतीय राजदूतों को लाकर अपने विरोध दर्ज करवाया। उन्होंने धमकी दी थी कि वह पिछले सप्ताह भारत सरकार की ओर से आयोजित किया दिवस अफ्रीकी समारोहों का बहिष्कार करेंगे। अफ्रीकियों पर हमलों की ताजा घटनाओं के मद्देनजर विदेश मंत्रालय ने गृह मंत्रालय से बात की है। इसके अलावा राज्यपाल दिल्ली लेफ्टिनेंट जनरल नजीब जंग से भी बातचीत की गई है जो सीधे तौर पर दिल्ली पुलिस के प्रभारी भी हैं, इन दोनों ने आश्वासन दिया है कि हमलावरों को बहुत जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा। सुषमा स्वराज ने ट्विटर पर बयान जारी किया और कहा कि मैं राजनाथ सिंह जी और लेफ्टिनेंट गवर्नर दिल्ली से इस संबंध में बात की है और दक्षिण दिल्ली में अफ्रीकी नागरिकों पर हुए हमलों के बारे में बताया। इन दोनों ने आश्वासन दिया है कि दोषियों को जल्द‌ गिरफ्तार किया जाएगा।

इन क्षेत्रों में भय पैदा करने की कोशिश की जा रही है जहां अफ्रीकी नागरिक रहते हैं। सुषमा स्वराज ने लिखा है कि मैंने जनरल वीके सिंह और विदेश मंत्रालय सचिव अमर सिन्हा से कहा कि वह विरोध अफ्रीकी सदस्यों से मिलने। अमर सिन्हा ने इन हमलों के बाद अफ्रीकी नागरिकों से संपर्क किया है। गृह मंत्री ने भी दिल्ली पुलिस प्रमुख आलोक कुमार को लाकर इस तरह के हमलों को रोकने का निर्देश दिया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक अलहदा बयान में कहा कि सरकार की ओर से कांगो के नागरिक के सदस्यों परिवार की हर संभव मदद की है जिसे हमला करके मार डाला गया था। गुरुवार के दिन अफ्रीकी देशों के राजदूतों ने दुख व्यक्त करते हुए विरोध किया था जिस पर भारत सरकार ने अफ्रीकी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आश्वासन दिया। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अफ्रीकियों पर हमलों की घटनाओं में वृद्धि के बाद हैदराबाद में 27 वर्षीय नाईेजरयाई छात्र पर हमला किया गया था। इसी दौरान पुलिस ने बताया कि अफ्रीकी नागरिकों पर हमलों की घटनाओं के सिलसिले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया जबकि 3 लोग हिरासत हैं।

डीसीपी साउथ ईश्वर सिंह ने कहा कि हम दक्षिण दिल्ली से दो लोगों को गिरफ्तार किया और अन्य 3 को हिरासत में ले लिया है। हमलों की घटनाओं में अब तक कम से कम 6 अफ्रीकी नागरिक घायल हुए हैं।

TOPPOPULARRECENT