Saturday , July 22 2017
Home / Khaas Khabar / अफ्रीक़ी देश जाम्बिया के पूर्व राष्ट्रपति को सत्ता से अलग होने की अंतिम मोहलत

अफ्रीक़ी देश जाम्बिया के पूर्व राष्ट्रपति को सत्ता से अलग होने की अंतिम मोहलत

लुसाका: सेनेगल की सेना के प्रवक्ता ने कहा है कि उनके सैनिक जाम्बिया में प्रवेश कर चुके हैं जिसका उद्देश्य वर्तमान राष्ट्रपति चुनाव के विजेता आदामा बारू को देश के नए राष्ट्रपति के रूप में सत्ता हस्तांतरण सुनिश्चित करना है।

बीबीसी की खबरों के अनुसार इससे थोड़ी ही देर पहले बारू ने सेनेगल में स्थित जाम्बिया के दूतावास में अध्यक्ष पद की शपथ ली थी। उन्हें अंतरराष्ट्रीय रूप में जाम्बिया की अध्यक्षता का हकदार माना जा रहा है लेकिन जाम्बिया के पूर्व राष्ट्रपति जॉन जामे ने अपना पद छोड़ने से इनकार कर दिया है। उन्हें संसद का समर्थन प्राप्त है।

पश्चिमी अफ्रीकी देशों ने धमकी दी थी कि वह जामे को जबरन बर्खास्त कर देंगे। संयुक्त राष्ट्र भी बारू का समर्थन करती है। गुरुवार को 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद ने कहा है कि इस मुद्दे को ‘पहले राजनीतिक रूप से हल किया जाए।’

न्यूज़ एजंसियों के अनुसार सेनेगल सेना के प्रवक्ता कर्नल अब्दूएंद याये ने कहा कि उनके सैनिक दस्ते गुरुवार दोपहर जाम्बिया में प्रवेश कर गए।
एएफपी के अनुसार नाइजीरिया ने इससे पहले कहा था कि ‘जासूसी करने के लिए सशस्त्र वायुसेना जाम्बिया की फ़िज़ाओं में है।’ नाइजीरिया की वायुसेना के प्रवक्ता ने एएफपी को बताया कि उनके पास हमला करने की क्षमता है।’ पश्चिम अफ्रीकी सैन्य शक्तियों ने स्पष्ट किया है कि वह जाम्बिया में सत्ता हस्तांतरण के लिए तैयार हैं।

बारू ने डकार में स्थित जाम्बिया के दूतावास में शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह के दौरान उन्होंने जाम्बिया सेना को आदेश दिया कि वह अपनी बैरकों में रहें । उन्होंने चेतावनी दी कि ‘जिन सैनिकों के पास हथियार पाए गए उन्हें बागी माना जाएगा।’

सेनेगल में पश्चिमी देशों के सफ़्रा, पश्चिम अफ्रीका के लिए संयुक्त राष्ट्र के दूत और क्षेत्रीय आर्थिक संगठन एवोक्वास ने समारोह में भाग लिया। इसके अलावा इस दौरान सैकड़ों जांबियाइ निवासी इमारत के बाहर मौजूद थे।इसी दौरान जाम्बिया की संसद ने दो तिहाई बहुमत से यहया जामे की कार्यकाल को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया है। कुछ विशेषज्ञों के अनुसार उनके पास अब भी देश के राष्ट्रपति कहलवाये जाने का कानूनी हक़ है।
जाम्बिया के सूचना मंत्री सिदी नये ने गुरुवार को बीबीसी को बताया कि जामे का सत्ता छोड़ने का कोई इरादा नहीं है।

उल्लेखनीय है कि पश्चिमी अफ्रीका का यह नन्हा सा देश अपने आकर्षक समुद्र तटों की वजह से यूरोपीय पर्यटकों में खासा लोकप्रिय है। उसे तीन ओर से सेनेगल ने घेर रखा है।

TOPPOPULARRECENT