Wednesday , September 27 2017
Home / Bihar News / अब नौवीं क्लास में ही 10वीं के लिए तालिबे इल्म का होगा रजिस्ट्रेशन

अब नौवीं क्लास में ही 10वीं के लिए तालिबे इल्म का होगा रजिस्ट्रेशन

पटना : बिहार स्कुल इम्तिहान समिति ने मैट्रिक की इम्तिहान में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। साल 2016 से नौवीं क्लास में ही 10वीं के लिए तालिबे इल्म का रजिस्ट्रेशन होगा। इसकी इत्तिला जारी कर दी गई है। बोर्ड ने रियासत के तमाम डीईओ को इस सिलसिले में ख़त भेज दिया है।

यह ख़त 13 जनवरी को ही जारी किया गया है। फैसले का पहला साल होने की वजह साल 2016 में नौवीं और 10वीं क्लास का रजिस्ट्रेशन होगा। 10वीं के तालिबे इल्म की इम्तिहान 2017 में होगी। उनका रजिस्ट्रेशन मई-जून में कर लिया जाएगा। वहीं, नौवीं क्लास के तालिबे इल्म की इम्तिहान साल 2018 में होगी। इसका रजिस्ट्रेशन जुलाई-अगस्त में होगा।

बोर्ड के इस फैसले से कई फायदे होंगे। एक तो नौवीं के बाद 10वीं में रेगुलर तालिबे इल्म कितने स्कूलों में हैं, यह रजिस्ट्रेशन की बुनियाद पर पता चल जाएगा। अभी तक कई स्कूलों में डैरेक्ट तालिबे इल्म 10वीं का फॉर्म भरते थे और इम्तिहान में शामिल हो जाते थे। ऐसा अब मुमकिन नहीं होगा। जिनका नौवीं में पहले से रजिस्ट्रेशन होगा, वहीं तालिबे इल्म मैट्रिक इम्तिहान फॉर्म भर सकेंगे। बिहार स्कुल इम्तिहान समिति के सदर प्रो. लालकेश्वर प्रसाद ने कहा कि सभी डीईओ को ख़त भेज दिया गया है। आने वाले वक़्त में पूरी तरह से नौवीं से ही तालिबे इल्म का रजिस्ट्रेशन होगा।

 

TOPPOPULARRECENT