Saturday , August 19 2017
Home / Uttar Pradesh / अब पुलिस कर्मियों को भी मिलेगा साप्ताहिक अवकाश

अब पुलिस कर्मियों को भी मिलेगा साप्ताहिक अवकाश

लखनऊ। यूपी पुलिस में अब कांस्टेबल से लेकर इंस्पेक्टर रैंक के कर्मियों को सप्ताहिक अवकाश मिलेगा। प्रत्येक 10 दिन की डियूटी के बाद वह एक दिन का साप्ताहिक अवकाश ले सकेंगे। तक़रीबन दो वर्ष पहले पुलिस महकमा द्वारा बनाई गई इस योजना पर अगले सप्ताह से अमल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी है।

पुलिस कर्मियों की साप्ताहिक अवकाश की मांग काफी पुरानी है। उनका कहना है कि रोज़ाना 15-16 घंटे रेगुलर काम करने के बावजूद साप्ताहिक अवकाश नहीं मिलने से उनकी दिनचर्या प्रभावित होती है। वे अपने परिजनों तक से नहीं मिल पाते हैं। विभाग के अधिकारी भी मानते हैं कि साप्ताहिक अवकाश नहीं मिलने का उनके मानसिक व शारीरिक दशा पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। दो दिनों पहले लखनऊ में एक दरोगा की समय पर अवकाश नहीं मिलने से डेंगू के कारण मौत हो गई थी।

मगर अब सरकार ने कांस्टेबल से लेकर इंस्पेक्टर तक के पुलिस कर्मियों को दस दिन की ड्यूटी पर एक दिन का साप्ताहिक अवकाश देने का ऐलन किया है। इसकी जानकारी यूपी के पुलिस महानिदेशक जावेद अहमद ने पुलिस लाइन में जन्माष्टमी पर आयोजित समारोह में दी। इस दौरान सूबे के गवर्नर राम नाईकऔर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी मौजूद थे। इस घोषणा पर वहां मौजूद पुलिस कर्मियों और उनके परिजनों ने ताली बजा कर जोरदार स्वागत किया। श्री अहमद ने बताया कि साप्ताहिक अवकाश को लेकर पिछले दो वर्षों से अध्ययन चल रहा है। सैंपल के तौर पर इसे सबसे पहले लखनऊ के हज़रतगंज और उसके बाद गोरखपुर एवं वाराणसी के एक एक थाने में इसे लागू किया गया था। मगर इससे काम प्रभावित होने लगा। इस लिए इस योजना पर आगे विचार नहीं किया गया। लेकिन दोबारा मांग उठने पर इस बारे में एक प्रस्ताव सरकार को भेज ने पर मंज़ूर कर लिया गया । उन्होंने बताया कि सभी थाना प्रभारियों को कर्मियों के स्टैटस की जानकारी अपने जिले केक एस पी को उपलब्ध कराने की हिदायत दी गई है ताकि साप्ताहिक अवकाश को अमल में लाया जा सके।
लखनऊ से एम ए हाशमी

TOPPOPULARRECENT