Saturday , October 21 2017
Home / Khaas Khabar / अब बिना बैंक खाता के भी निकालें एटीएम से पैसे

अब बिना बैंक खाता के भी निकालें एटीएम से पैसे

एटीएम से रकम निकालने के लिए बैंक खाता या एटीएम कार्ड होना जरूरी होता है लेकिन अब बिना बैंक खाता और बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से पैसे निकाले जा सकेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने बुध के रोज नासकाम के एक प्रोग्राम म

एटीएम से रकम निकालने के लिए बैंक खाता या एटीएम कार्ड होना जरूरी होता है लेकिन अब बिना बैंक खाता और बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से पैसे निकाले जा सकेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने बुध के रोज नासकाम के एक प्रोग्राम में ये बात कही।

राजन ने बताया कि इस स्कीम में जो बैंक शामिल होंगे उनके अकाउंट होल्डर किसी ऐसे शख्स को भी रकम भेज सकते हैं, जिनके पास कोई बैंक खाता न हो। अकाउंट होल्डर खा की गुजारिश बैंक फायदा हासिल करने वाले के मोबाइल पर एक कोड भेज देगा। फायदा लेने वाले उस बैंक के किसी भी एटीएम पर जाकर इस कोड की मदद से बिना एटीएम कार्ड के पैसे निकाल सकेगा।

राजन ने बताया कि आरबीआई ने इस स्कीम को हाल ही में मंजूरी दे दी गई है। फिलहाल एटीएम से पैसे सिर्फ उस बैंक खाते से ही निकाले जा सकते हैं, जिसका एटीएम कार्ड है। राजन ने बताया कि मुल्क में अब भी बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके पास कोई बैंक खाता नहीं है, लेकिन उन्हें उनके रिश्तेदार या अन्य रिश्तेदार रकम भेजते हैं।

इसमे ग्राहक पहचान और सेक्युरिटी का भी पूरा ख्याल रखा गया है।

TOPPOPULARRECENT