Saturday , September 23 2017
Home / Jharkhand News / अब सबको मिलेगा राशन कार्ड व केरोसिन : फ़ूड सप्लाय वजीर सरयू राय

अब सबको मिलेगा राशन कार्ड व केरोसिन : फ़ूड सप्लाय वजीर सरयू राय

रांची : झारखंड सरकार अब रियासत में सभी को राशन कार्ड और केरोसिन देगी। एसेम्बली सेशन के दौरान फ़ूड सप्लाय सार्फ़ीन और तकसीम वजीर सरयू राय ने पीर को एवान में कहा कि फ़ूड सिक्यूरिटी एक्ट के दायरे के बाहर आने वाले अहले खाना को भी अब अलग कलर और साइज़ का राशन कार्ड दिया जाएगा। उन्हें करोसिन भी मिलेगा। अब तक एक्ट के दायरे में आने वाले अहलेखाना को ही राशन कार्ड मिलता था।
साथ ही मुस्तकबिल में अगर हुकूमत किसी किस्म का फायदा देना चाहेगी तो इसके ज़रिये से दिया जाएगा। राय ने एवान मेम्बरों की मंजूरी से यह भी एलान की कि मौजूदा में फ़ूड सिक्यूरिटी एक्ट के दायरे के तहत जिन लोगों का भी राशन कार्ड अब तक नहीं बना है, वे 31 जनवरी तक अपना नाम जुड़वा सकेंगे। साथ ही इसी मुद्दत तक गलत राशन कार्डों का सरेंडर भी किया जाएगा। फिलहाल राशन कार्ड के लिए नाम जुड़वाने की आखरी तारीख 31 दिसंबर मुक़र्रर थी।

राय ने कुबूल किया कि इस एक्ट के तहत राशन कार्ड की तामीर में गलतियां हुई हैं। 86521 डुप्लिकेट कार्ड बन गए हैं। 1.67 लाख से ज्यादा ऐसे कार्ड बने हैं जिसमें एक ही सख्श का नाम है। कम राशन दिए जाने और दीगर गड़बड़ियों की भी शिकायत है। लेकिन कोई भी सख्श जो अर्हता रखता है, उसका नाम जुड़ेगा। गोदामों पर इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल वजन मशीन दी जा रही है। राशन दुकानदारों को भी बायोमैट्रिक मशीन मिलेगी। निगरानी की जिम्मेदारी डीसी, डीडीसी व दीगर अफसरों को सौंपी गई है।

TOPPOPULARRECENT