Tuesday , August 22 2017
Home / Delhi News / अब सिम कार्ड लेने के लिए आधार नंबर जरूरी

अब सिम कार्ड लेने के लिए आधार नंबर जरूरी

नई दिल्ली। अगर आपने अब तक आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो फौरन करें और अपना आधार कार्ड बनवाए। दरअसल दूरसंचार नियामक ट्राई जल्द ही सिम कार्ड के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य करने जा रही है। ट्राई के सुझाव के मुताबिक बाहरी राज्य के ग्राहकों को सिम कार्ड हासिल करने के लिए अपना आधार नबंर देना अनिवार्य होगा। ट्राई के इस प्रस्ताव के मुताबिक बाहरी ग्राहकों को सिम कार्ड हासिल करने के लिए आधार आधारित ई-केवाईसी के इस्तेमाल करना होगा।

इतना ही नहीं मोबाइल ग्राहकों को आधार आधारित ईकेवाईसी सत्यापन करवाना होगा। लोगों को ईकेवाईसी के लिए टेलीकॉम कंपनियां फ्री टॉक टाइम और डेटा दे सकती है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसके लिए प्रोत्साहित हो सके। ट्राई के नियम के मुताबिक अब हर सिमकार्ड के लिए ई-केवाईसी जरूरी होगा। ट्राई की ओर से प्रस्तावित नियमों के तहत न सिर्फ नई मोबाइल सिम बल्कि मौजूदा सभी मोबाइल सब्सक्राइबर्स का ई-केवाईसी वेरिफिकेशन जरूरी होगा।

किसी दूसरे सर्किल में जाकर मोबाइल फोन कानेक्‍शन को लेकर काफी दिक्कते आती है। लोगों को एड्रेस प्रूफ देने में परेशानी होती है, लेकिन ईकेवाईसी के बाद ये समस्या खत्म हो जाएगी। अब ईकेवाई से एक ही एंट्रंस पर पूरे देश में सिम हासिल किया जा सकेगा। इतना ही नहीं ईकेवाईसी की मदद से सिम कार्ड में फर्जीवाड़े को भी रोका जा सकेगा।

TOPPOPULARRECENT