Wednesday , May 24 2017
Home / International / अमरीका के लिए मुसलमानों को खतरा बताने वाले माइक पोंपेयो बने CIA प्रमुख

अमरीका के लिए मुसलमानों को खतरा बताने वाले माइक पोंपेयो बने CIA प्रमुख

माइक पोंपेयो को अमरीकी खुफिया एजेंसी सीआईए का नया प्रमुख बनया गया है। अमरीकी सीनेट ने सोमवार को पोंपेयो के नए प्रमुख होने पर मुहर लगा दी। रिपब्लिकन पार्टी में पोंपेयो की पहचान एक हार्डलाइनर की रही है।

पोंपेयो को इस्लामिक कट्टरपंथ पर अपने आक्रामक विचारों जाना जाता है। शुरू से ही उनकी पहचान एक कट्टर रूढ़िवादी रिपब्लिकन नेता की रही है। अमेरिकी सांसदों में वे पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की नीतियों के कटु आलोचक रहे हैं। इसके अलावा पोंपेयो ईरान पर ओबामा की परमाणु नीतियों का बेहद विरोधी माना जाता है। इसके अलावा वे इस्लाम विरोधी अपने रवैये को लेकर भी खासे विवादों में रहे हैं।

एक बार पोंपेयो ने कहा था कि देश के कुछ इस्लामी नेता चरमपंथी हमले को प्रोत्साहित करते हैं। उन्होंने कहा था कि पिछले 20 सालों में अमरीका जितने भी विनाशकारी हमले हुए हैं, उनमें से ज्यादातर हमलावर एक ही धर्म के हैं। इन्होंने ये हमले धर्म के नाम पर किए हैं। इन हमलों को लेकर इस्लामी नेताओं को बोलना चाहिए। लेकिन वे चुप रहते हैं। इतना ही नहीं उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ युद्ध को कट्टर इस्लाम के खिलाफ ईसाई धर्म का युद्ध करार देते हैं

पोंपेयो ने कुछ दिनों पहले ग्वांतानामो बे जेल को बंद करने का भी विरोध किया था। गौरतलब है कि ओबामा ने अपने चुनावी अभियानों के दौरान ग्वांतानामो बे को बंद करने का वादा किया था। लेकिन अपने आठ साल के कार्यकाल उन्होंने ऐसा नहीं किया। पोंपेयो ने 2014 में सीआईए द्वारा मानवाधिकार के उल्लंघन को खारिज किया था। उन्होंने दो साल पहले एक चर्च में कहा था कि अमरीका को अल्पसंख्यक मुसलमानों से खतरा है।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT