Thursday , August 17 2017
Home / Khaas Khabar / अमरीकी हवाई अड्डे पर सिख कलाकार की जबरन उतरवाई पगड़ी

अमरीकी हवाई अड्डे पर सिख कलाकार की जबरन उतरवाई पगड़ी

सैन फ्रांसिस्को: अमेरिका में सुरक्षा जांच के दौरान एक भारतीय-कनाडाई सिख हास्य कलाकार की जबरन पगड़ी उतरवाई गई. कुछ हफ्ते पहले ही एक सिख-अमेरिकी अभिनेता को उसकी पगड़ी उतारने से मना करने पर मैक्सिको में विमान में यात्रा करने से रोक दिया गया था.

‘न्यूयार्क डेली’ की खबर के अनुसार, इंटरनेट पर ‘‘जसरेन’’ के नाम से मशहूर जसमीत सिंह ने इस घटना के बारे में ट्विटर पर पोस्ट किया.

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘अतिरिक्त जांच में एजेंट ने मुझे पगड़ी उतारने के लिए कहा, या फिर मैं विमान से अपनी यात्रा नहीं कर पाता.’’ उन्होंने आगे लिखा, ‘‘सारी तसल्ली हो जाने और यह परख लेने के बाद कि पगड़ी महज एक कपड़ा है, इन सारी मूखर्तापूर्ण हरकतों के बाद मैंने अपनी पगड़ी बांधने के लिए एक आईना मांगा।’’ जसमीत ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘‘इसके बाद एजेंट ने मुझसे कहा कि वहां कोई आईना नहीं है और इसके लिए मुझे बिना पगड़ी के ही टर्मिनल के आरामकक्ष तक जाना होगा।’’ सिखों के लिए सार्वजनिक जगह पर पगड़ी पहनना जरूरी है और इससे उनकी पहचान भी जुड़ी है।

नौ फरवरी को एक सिख-अमेरिकी अभिनेता, मॉडल और डिजाइनर वारिस अहलुवालिया को मैक्सिको सिटी से न्यूयॉर्क जाने वाले विमान में यात्रा से इसलिए रोक दिया गया था क्योंकि उन्होंने सुरक्षा जांच के दौरान अपनी पगड़ी उतारने से मना कर दिया था। इस घटना की फैशन पेशे से जुड़े लोगों ने तीखी आलोचना की थी।

बाद में मैक्सिको के इस विमान ने 41 वर्षीय अभिनेता से यह कहते हुए माफी मांगी कि ‘‘वह उनका सम्मान करता है और यात्रियों की विविधता पर उसे गर्व है।’’

(पीटीआई के हवाले से ख़बर)

TOPPOPULARRECENT