Tuesday , October 24 2017
Home / India / अमेठी: वोटिंग के दौरान कुमार विश्वास मुस्लिम लुक में

अमेठी: वोटिंग के दौरान कुमार विश्वास मुस्लिम लुक में

अमेठी में सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो गयी, जिसके बाद तीनों उम्मीदवार अपने-अपने घरों से बाहर निकल आये और लोगों से वोट डालने की अपील करने लगे। स्मृति ईरानी ने पोलिंग स्टेशनों का बाहर से जायजा लिया तो राहुल गांधी अपने काफिले के साथ

अमेठी में सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो गयी, जिसके बाद तीनों उम्मीदवार अपने-अपने घरों से बाहर निकल आये और लोगों से वोट डालने की अपील करने लगे। स्मृति ईरानी ने पोलिंग स्टेशनों का बाहर से जायजा लिया तो राहुल गांधी अपने काफिले के साथ अमेठी में घूमते दिखाई दिये, लेकिन आम आदमी पार्टी के कुमार विश्वास कुछ अलग अंजदाज में दिखाई दिये।

कुमार विश्वास ने सुबह से ही मौलानाओं की तरह पहनावा पहन कर लोगों के बीच निकल पड़े। सिर्फ सिर पर टोपी की कमी नजर आ रही थी। आम तौर पर कुमार विश्वास पैंट-शर्ट में ही नजर आते हैं, लेकिन अचानक वोटिंग के दिन ऐसा करना एक अलग इशारा दे रहा है और वो है मुस्ल‍िम वोट। विश्वास को यकीन है कि ज़्यादातर मुसलमान भाजपा को वोट देने से कतराते हैं, और चूंकिमुल्क में एंटी-कांग्रेस लहर दौड़ रही है, इसलिये यह मुस्ल‍िम वोट घसीटने का अच्छा मौका है।

मुस्ल‍िम और अमेठी अगर सेंसस की रिपोर्ट उठाकर देखें तो अमेठी में 20 फीसद मुसलमान हैं, 79 फीसद हिन्दू और बाकी के एक फीस्द दूसरे मज़हबो से हैं। असल में अमेठी के मुसलमान भी राहुल गांधी से ज्यादा खुश नहीं हैं। अमेठी में 78 मदरसा हैं, लेकिन उनमें से ज़्यादातर की हालत बहुत खराब है।

वहीं लेबर क्लास के मुसलमानों की बात करें तो राजीव गांधी के इक्तेदार के दौरान यहां सबसे ज्यादा फैक्ट्र‍ियां खुली थीं, जिनमें मुस्ल‍िम कामगारों की तादाद अच्छी थी लेकिन आज उन खानदान का हाल बेहाल है, क्योंकि ज़्यादातर फैक्ट्र‍ियां अब बंद हो चुकी हैं।

TOPPOPULARRECENT