Saturday , August 19 2017
Home / Crime / अमेरिका: एफ बी आई अधिकारी निकला चीनी एजेंट

अमेरिका: एफ बी आई अधिकारी निकला चीनी एजेंट

अमेरिका का कहना है कि एफ बी आई के एक एजेंट जिसके पास उच्च स्तर की सुरक्षा क्लियरेंस थी ने चीनी सरकार का एजेंट होने की बात स्वीकार की है। चीन में जन्मे अमेरिकी मूल किन शिन चेन ने अदालत में संवेदनशील प्रकार की जानकारी चीनी अधिकारियों को भेजने की बात स्वीकार की। अमेरिकी अटार्नी के अनुसार एफ बी आई एजेंट ने ‘दोहरी’ देशद्रोह के माध्यम से देश की सुरक्षा को खतरे में डाल दिया है।

दूसरी ओर किन शिन चेन के वकील का पक्ष है कि उनके मुवक्किल अपनी हरकत पर ‘बहुत लज्जित’ हैं और वे अमेरिका से प्यार करते हैं। उधर अमेरिकी अखबार द न्यूयॉर्क टाइम्स ‘ने प्ली अग्रीमेंट का हवाले देते हुए कहा है कि किन शिन चान को दस साल कैद की सजा हो सकती है हालांकि सरकार और डिफेन्स ने उनके लिए 21 से 27 महीने की मुनासिब सजा पर सहमत कर लिया है।

समाचार एजेंसी एपी के अनुसार वाशिंगटन में स्थित चीन के दूतावास ने अभी इस बारे में कोई टिप्पणी नहीं की है। गौरतलब है कि 46 वर्षीय किन शिन चेन ने मार्च में अपनी गिरफ्तारी से पहले वर्ष 1997 से एफ बी आई के इलेक्ट्रॉनिक्स टेक्निसीयन के रूप में काम किया था।

अमेरिकी न्याय विभाग का कहना है कि किन शिन चेन को 2011 में इटली और फ्रांस के सरकारी यात्रा के दौरान चीन की सरकार से परिचय कराया गया था। अमेरिकी विभाग न्याय के अनुसार किन शिन चिन पर चीन की सरकार के कम से कम एक अधिकारी और चीन की एक प्रौद्योगिकी कंपनी के साथ ‘अप्रत्यक्ष वित्तीय हित’ का आरोप लगाया जाता है।

TOPPOPULARRECENT