Monday , September 25 2017
Home / International / अमेरिका और रूस सीरिया में युद्ध विराम पर सहमत

अमेरिका और रूस सीरिया में युद्ध विराम पर सहमत

अमेरिका और रूस ने जिनेवा में होने वाली वार्ता में सीरिया में संघर्ष विराम के एक ‘जटिल’ समझौते पर सहमत हो गया है, जिसके तहत 12 सितंबर को सूर्यास्त के साथ ही ये लागू होगा जब मुसलमान ईद उल अज़हा मना रहे होंगे।

जिनेवा में अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन और उनके रूसी समकक्ष सर्गेई लावोरफ के बीच शुक्रवार को होने वाले वार्ता के बाद सीरिया में युद्ध विराम करने से संबंधित योजना की घोषणा किया गया। लेकिन याद रहे की है कि दोनों देश लंबे समय से इस बारे में बात कर रहे हैं।

रूसी समकक्ष के साथ खड़े अमेरिका विदेश मंत्री जॉन केरी ने कहा कि ” हम समझते हैं कि इस से और कुछ अच्छा नहीं हो सकता कि सभी पक्ष एक साथ हों और ईद के अवसर सीरियाई लोगों और क्षेत्र के लिए सार्थक हो ”

जॉन केरी ने कहा कि सीरिया के राष्ट्रपति बशारुल असद की सेना की हवाई कार्रवाई नागरिकों के हताहत होने और लोगों की बेदखली की बड़ी वजह बनीं। दूसरी ओर रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावोरफ का कहना था कि उनके देश ने युद्ध करने से संबंधित समझौते के बारे में सीरिया की सरकार को आगाह किया है और वह भी इसे मानने को तैयार हैं।

अमरीका के विदेश मंत्री जॉन केरी ने मीडिया के बातचीत में कहा कि इस योजना के तहत सीरिया की सरकार और विद्रोहियों दोनों ही को अपनी-अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी।
जॉन केरी ने कहा कि सीरिया में विद्रोही संघर्षविराम की इस योजना के कार्यान्वयन के लिए तैयार हैं लेकिन उनके अनुसार ऐसा तभी संभव होगा जब सीरिया की सरकार भी इस बारे में गंभीरता का प्रदर्शन करे।

योजना के तहत अमेरिका और रूस ‘आईएस’ और अल नस्रा फ्रंट के लड़ाकों के खिलाफ कार्रवाई के लिए एक संयुक्त केंद्र बनाएंगे। दोनों ही देशों, अमेरिका और रूस ने इस क्षेत्र में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सहयोग बढ़ाने और मानवीय आधार पर किए गए राहत कार्यों का विस्तार करने और एकीकृत करने का भी संकेत दिया है।

TOPPOPULARRECENT