Sunday , June 25 2017
Home / International / अमेरिका का मानना ​​है कि रूस संधि का उल्लंघन कर नई मिसाइले तैनात कर रहा है : न्यू यॉर्क टाइम्स

अमेरिका का मानना ​​है कि रूस संधि का उल्लंघन कर नई मिसाइले तैनात कर रहा है : न्यू यॉर्क टाइम्स

रूस में अमेरिकी अधिकारियों द्वारा शिकायतों के बावजूद एक नई क्रूज मिसाइल तैनात की गयी है। अमेरिकी अधिकारियो का मनना है की यह ‘मध्यवर्ती रेंज परमाणु ताकत संधि (इंटरमीडिएट रेंज न्युक्लेअर ट्रीटी)’ का उल्लंघन है, न्यू यॉर्क टाइम्स ने अज्ञात अधिकारियों का हवाला देते हुए अपनी एक रिपोर्ट मे बताया।

अखबार ने बताया की रूस गुप्त रूप से मास्को में एसएससी-8 क्रूज मिसाइल को कई सालो से विकसित कर रहा था, जबकि अमेरिका ने कई बार शिकायते भी करी की यह 1987 की ‘इंटरमीडिएट रेंज न्युक्लेअर ट्रीटी’ का उलंघन है ।

रूस के रक्षा मंत्रालय ने न्यूयॉर्क टाइम्स की कहानी पर टिप्पणी के अनुरोध का कोई जवाब नहीं दिया।

अमेरिकी विदेश विभाग ने जुलाई 2014 की ‘हथियार नियंत्रण’ की रिपोर्ट में यह निष्कर्ष निकाला था कि “रूसी संघ ,आईइनऍफ़ संधि का उलंघन कर रहा है। संधि के अनुसार, रूस किसी भी जमीन के शुभारंभ की मिसाइल जिसकी रेंज क्षमता 500 किलीमोटर से 5500 किलीमीटर हो उसे अपने अधिकार मे नहीं ले सकता और न ही उसका परीक्षण कर सकता है । ”

2015 में अमेरिकी विदेशी विभाग के अपने आरोप दोहराने के बाद, रूस ने अमेरिका पर आरोप लगाया की वो “मेगाफोन कूटनीति” कर रहा है । मास्को ने ‘इंटरमीडिएट रेंज न्युक्लेअर ट्रीटी’ के उलंघन से भी इनकार किया था ।

न्यू यॉर्क टाइम्स के अनुसार, पूर्व राष्ट्रपति ओबामा के कार्यकाल में उन्होंने मास्को को मानाने की कोशिश की थी की वे संधि का उलंघन न करे , हलाकि तब मिसाइल परीक्षण के चरण मे थी । परंतु रूस ने अमेरिका की बात न मानते हुए मिसाइल को संचरण प्रणाली के रूप में तैनात किया ।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT