Monday , August 21 2017
Home / International / अमेरिका को भारी कीमत चुकानी पड़ेगी- उत्तर कोरिया

अमेरिका को भारी कीमत चुकानी पड़ेगी- उत्तर कोरिया

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी की ओर से उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को लेकर सख्त बयानबाजी करने के बाद प्योंगयांग ने आज अमेरिका को चेतावनी दी कि अगर कोरियाई प्रायद्वीप तनाव में घिरता है तो उसे ‘भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।’ कैरी ने लाओस की राजधानी विएनतेन में हो रहे आसियान क्षेत्रीय मंच सम्मेलन में कहा कि उत्तर कोरिया की हरकतें न केवल इस क्षेत्र बल्कि अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा के लिए भी गंभीर खतरा है।

इस सम्मेलन में उत्तर कोरिया भी हिस्सा ले रहा है। उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री योंग हो ने इस सम्मेलन में कहा कि उनका देश किसी भी प्रतिबंध का सामना करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा, ‘हम यह दिखाने को तैयार हैं कि अगर कोई ताकतवर देश छोटे देश को नुकसान पहुंचाने का प्रयास करेगा तो वे भी निश्चित तौर पर सुरक्षित नहीं रह पाएंगे। अमेरिका को भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।’

इससे पहले कैरी ने कहा कि उत्तर कोरिया को ईरान से सीख लेनी चाहिए जो अमेरिका का कट्टर दुश्मन है लेकिन उसके साथ भी अमेरिका एवं अन्य देशों ने उसके परमाणु कार्यक्रम की समाप्ति के लिए एक समझौता किया है।

उन्होंने कहा, ‘उत्तर कोरिया दुनिया में अकेला एकमात्र देश है जो जिम्मेदारी की ओर अंतरराष्ट्रीय कदम का उल्लंघन कर रहा है, अपना हथियार विकसित करना जारी रखे हुए है, अपनी मिसाइलों का निर्माण जारी रखे हुए है, भड़काऊ हरकतें जारी रखे हुए है।’ उत्तर कोरिया का कहना है कि उसे अमेरिकी खतरे से निबटने के लिए परमाणु हथियारों की जरूरत है।

अमेरिका के करीब 28,500 सैनिक दक्षिण कोरिया में हैं जो दक्षिण कोरिया के साथ नियमित रूप से सैन्याभ्यास करते हैं। उत्तर कोरिया की मांग है कि अमेरिका अपने सैनिक दक्षिण कोरिया से हटाए तथा संयुक्त अभ्यास बंद करे क्योंकि यह आक्रामक अभ्यास है।

TOPPOPULARRECENT