Monday , September 25 2017
Home / World / अमेरिका ने ईरान पर लगाए नए प्रतिबंध, 11 कंपनियां बैन कर भड़काऊ कार्रवाइयों पर दी चेतावनी

अमेरिका ने ईरान पर लगाए नए प्रतिबंध, 11 कंपनियां बैन कर भड़काऊ कार्रवाइयों पर दी चेतावनी

वॉशिंगटन: अमेरिका ने ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की और इसमें 13 लोगों और 11 कंपनियों को प्रतिबंध सूची में शामिल किया। इनपर अमेरिकी वित्तीय प्रणाली पर शत्रुतापूर्ण साइबर हमलों के आरोप हैं. प्रतिबंध इसलिए भी लगा दिए ताकि तेहरान के मिसाइल कार्यक्रम को लेकर उस पर दबाव बनाया जा सके। अमेरिकी वित्तीय प्रणाली पर साइबर अटैक जैसे आरोप में उसकी 11 कंपनियों और लोगों को इस लिस्ट में शामिल किया. आठ लोगों को ईरानी नागरिक बताया गया है, तीन चीनी और दो अरब नागरिक हैं। प्रतिबंध की सूची में शामिल अधिकांश व्यापारिक निकाय ईरान में स्थित है, जबकि एक निकाय संयुक्त अरब अमीरात में, दो चीन में और तीन लेबनान में हैं।

वित्त विभाग की घोषणा ऐसे समय में आई है, जब एक दिन पहले डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि ईरान के हाल के बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण के जवाब में पर्दे के पीछे कुछ नहीं है।अमेरिकी वित्त मंत्री, स्टीवन टी म्नुचिन ने कहा कि अमेरिका का वित्त विभाग ईरान की भड़काऊ कार्रवाइयों का जवाब देने के लिए कड़े कदम उठाना जारी रखेगा.

गौरतलब है कि ट्रंप ने राष्ट्रपति बनने के बाद से ही ईरान के खिलाफ सख्त रुख अपनाया है। अमेरिका ने ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की. इससे पहले राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्विटर पर ईरान को चेतावनी दी थी और लिखा था, ‘ईरान आग से ख़ेल रहा है। ओबामा प्रशासन उनके देश के प्रति कितना उदार था वो इसका महत्व नहीं समझते, लेकिन मैं ऐसा नहीं हूं’। ट्रंप ने ट्वीट किया, “ईरान ने एक बैलिस्टिक मिसाइल दागने के लिए औपचारिक रूप से चेतावनी दे दी है।”

TOPPOPULARRECENT