Thursday , August 17 2017
Home / World / अमेरिका ने कोरियाई प्रायद्वीप में लड़ाकू विमान तैनात किया

अमेरिका ने कोरियाई प्रायद्वीप में लड़ाकू विमान तैनात किया

तोक्यो। जापान के रक्षा मंत्रालय ने घोषणा की है कि उत्तर कोरिया द्वारा नवीनतम अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण के जवाब में अमेरिका ने रविवार को कोरियाई प्रायद्वीप के पास B-1B लड़ाकू विमान तैनात कर दिए हैं।

रक्षा मंत्री फुमियो किशिदा ने कहा कि इस तैनाती में जापान के मित्सुबिशी F-2 लड़ाकू विमानों के साथ 2 अमेरिकी बमवर्षक शामिल हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ग्वाम के एंडर्सन वायुसेना अड्डे पर मौजूद इन विमानों को अमेरिका ने पहली बार तैनात नहीं किया है। यह कदम उत्तर कोरिया द्वारा उकसावे वाली कार्रवाई के जवाब में अपनी सैन्य शक्ति के प्रदर्शन को लेकर उठाया गया है।

अमेरिका ने किम जोंग-उन की सरकार द्वारा 4 जुलाई को पहले ICBM परीक्षण के बाद और मई में छोटी दूरी की मिसाइल दागे जाने के बाद भी कोरियाई प्रायद्वीप में B-1B बमवर्षक तैनात किए थे। वॉशिंगटन ने अमेरिकी विद्यार्थी ओट्टो वार्मबीयर के निधन की घोषणा के बाद भी 20 जून को बमवर्षक तैनात किए थे।

इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को कहा कि वॉशिंगटन यह नहीं चाहेगा कि उत्तर कोरिया का मुद्दा सुलझाने में चीन इस तरह हाथ पर हाथ धरे बैठा रहे।

TOPPOPULARRECENT