Friday , October 20 2017
Home / World / अमेरिका ने नहीं की उत्तर कोरिया के खिलाफ युद्ध की घोषणा, युद्ध घोषणा करने का सिर्फ आरोप लगा

अमेरिका ने नहीं की उत्तर कोरिया के खिलाफ युद्ध की घोषणा, युद्ध घोषणा करने का सिर्फ आरोप लगा

वाशिंगटन : व्हाइट हाउस ने प्योंगयांग पर अमेरिका की ओर से युद्ध की घोषणा करने संबंधी किये गये दावों को खारिज करते हुए कहा कि इस संबंध में कोई भी बात बेतुकी है. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने संवाददाता सम्मेलन में इस संबंध में पूछे गए प्रश्नों का उत्तर देते हुए कहा, बिल्कुल नहीं. हमने उत्तर कोरिया पर युद्ध की घोषणा नहीं की है, और सच कहूं तो इससे संबंधित बात बेतुकी है.

उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री योंग हो ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर उनके देश के खिलाफ युद्ध की घोषणा करने का आरोप लगाया है. उन्होंने यह भी कहा कि प्योंगयांग अमेरिकी बमवर्षक विमानों को मार गिराकर अपनी रक्षा करने के लिए तैयार है. उन्होंने न्यूयार्क में संवाददाताओं से कहा था, पूरी दुनिया को स्पष्ट रुप से यह याद रखना चाहिए कि पहले अमेरिका ने हमारे देश के खिलाफ युद्ध का ऐलान किया है.

हो ने कहा, अमेरिका ने हमारे देश पर युद्ध घोषित कर दिया है, ऐसे में हमारे पास इसका पूरा अधिकार होगा कि हम अमेरिकी बमवर्षक विमानों, भले ही वे हमारे देश की हवाई सीमा में नहीं हों, को मार गिराने सहित हर प्रतिरोधी कदम उठाएं। सारा ने कहा कि किसी भी देश की ओर से किसी अन्य देश के विमानों को मार गिराना उचित नहीं है, जब वे अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र के ऊपर हों.

उत्तर कोरिया के परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण जैसे मसले इस साल संयुक्त राष्ट्र महासभा में भी छाये रहे. दुनिया की चिंता इस बात पर साफ दिखी कि कहीं कोई गड़बड़ी युद्ध न छेड़ दे. बीते शनिवार को अमेरिकी बमवर्षक विमानों ने उत्तर कोरिया के पूर्व में अंतरराष्ट्रीय वायुसीमा में उड़ान भरी थी और अपनी ताकत का प्रदर्शन किया था जिसके बाद से आशंकाएं और भी गहरी हो गई थीं. री ने कहा, “अब जब अमेरिका ने हमारे देश पर युद्ध का एलान कर दिया है तो हमारे पास भी अपनी रक्षा करने और उन पर जवाबी कार्रवाई करने का पूरा अधिकार होगा फिर चाहे वह देश की हवाई क्षेत्र सीमा के अंदर हों या न हों.” री ने कहा “तभी इस सवाल का जवाब मिलेगा कि कौन ज्यादा समय तक नहीं रहेगा.”

 

TOPPOPULARRECENT