Saturday , October 21 2017
Home / World / अमेरिका ने पाकिस्तान को आतंकवादियों को पनाह देने की सूची में रखा

अमेरिका ने पाकिस्तान को आतंकवादियों को पनाह देने की सूची में रखा

वॉशिंगटन। अमेरिका ने आतंकवादियों को सुरक्षित पनाहगाह मुहैया करने वाले देशों की सूची में आज पाकिस्तान को शामिल करते हुए कहा कि लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकवादी संगठनों को प्रशिक्षण देना, संगठित होना और धन जुटाना जारी रखा।

विदेश विभाग ने अमेरिकी कांग्रेस को सौंपी अपनी सालाना कंट्री रिपोर्ट ऑन टेररिज्म रिपोर्ट में कहा है कि पाकिस्तानी सेना और सुरक्षा बलों ने पाकिस्तान के अंदर हमले करने वाले तहरीक-ए-पाकिस्तान जैसे संगठनों के खिलाफ हमले किए।

विदेश विभाग ने कहा, पाकिस्तान ने अफगान तालिबान या हक्कानी के खिलाफ ठोस कार्वाई नहीं की, ना ही अफगानिस्तान में अमेरिकी हितों के लिए खतरा पेश करने वाली उनकी क्षमता सीमित की। हालांकि, पाकिस्तान ने अफगान नीत शांति प्रक्रिया में दोनों संगठनों को लाने की कोशिशों का समर्थन किया।

रिपोर्ट में कहा गया है, पाकिस्तान ने दूसरे देशों को निशाना बनाने वाले लश्कर ए तैयबा और जैश ए मोहम्मद जैसे संगठनों के खिलाफ 2016 में उपयुक्त कार्वाई नहीं की।

इन संगठनों ने पाकिस्तान में संचालित होना, प्रशिक्षण देना, संगठित होना और धन जुटाना जारी रखा है। इसने कहा कि भारत पर हमले जारी हैं जिनमें माओवादियों और पाक आधारित आतंकवादियों के हमले शामिल हैं।

इसने कहा कि भारतीय अधिकारियों ने जम्मू कश्मीर में सीमा पार से होने वाले हमलों के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराना जारी रखा है। विदेश विभाग ने कहा कि जनवरी 2016 में पंजाब के पठानकोट में एक आतंकी हमला हुए था जिसके लिए जैश ए मोहम्मद को जिम्मेदार ठहराया गया था।

TOPPOPULARRECENT