Saturday , July 22 2017
Home / International / अमेरिका में मस्जिद को दुबारा बनाने के लिए 24 घंटे में इकठ्ठा हुए 600,000 डॉलर

अमेरिका में मस्जिद को दुबारा बनाने के लिए 24 घंटे में इकठ्ठा हुए 600,000 डॉलर

ट्रम्प के सात मुस्लिम देशों के नागरिकों को अमेरिका में आने से रोकने के लिए आदेश पर हस्ताक्षर करने के कुछ वक़्त बाद टेक्सास में एक मस्जिद को जला दिया गया था, जिसके बाद टेक्सास निवासियों का एक बड़ा समूह वहां के मुसलमान निवासियों के पीछे लामबंद हो गया है।

दक्षिण पूर्व टेक्सास में मस्जिद में आग की घटना की जानकारी मिलते ही, विक्टोरिया के इस्लामिक सेण्टर ने गोफण्डमी की मदद से मस्जिद को फिर से बनाने के लिए एक ऑनलाइन दान ड्राइव शुरू की थी। इस ड्राइव में 850,000 डॉलर इकट्ठे करने करने का लक्ष्य में से 24 घंटे के भीतर ही 600,000 डॉलर से ज़्यादा धन इकठ्ठा कर लिया है।

“शनिवार की सुबह मस्जिद को जलते देख हम बेहद हैरान रह गए थे,” शाहिद हाशमी, इस्लामिक सेंटर के अध्यक्ष ने अल जजीरा से बातचीत में बताया।

स्थानीय ख़बरों के मुताबिक, मस्जिद में स्थानीय समयनुसार सुबह 2 बजे के कुछ वक़्त बाद आग लगी थी।

अब, लोगों से मिल रहे आर्थिक और नैतिक समर्थन से शाहिद हैरान हैं। “यह बेहद अविश्वसनीय हैं और हम बहुत आभारी हैं।”

हाशमी सिनागोग और चर्च के प्रतिनिधियों के साथ-साथ आम लोगों के साथ एक मीटिंग से वापस लौटे थे। उन्होंने बताया, “मुसलमान ह्यूस्टन, डलास, जो चार घंटे दूर है, वहां से भी आये थे।।। यह वास्तव में दिल को सुकून देने वाला था, सब कुछ अच्छा रहा है।”

लेकिन मस्जिद के विनाश ने समुदाय को चिन्तित कर दिया है। विक्टोरिया पुलिस और फायर विभाग आग के कारण का पता लगाने के लिए एफबीआई, शराब, तंबाकू और आग्नेयास्त्रों के ब्यूरो के साथ काम कर रहे हैं।

“मुझे आशा है कि यह एक नफरत अपराध नहीं था,” हाशमी ने कहा। हाशमी संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे रूढ़िवादी भागों में से एक, जिसे तथाकथित रूप से  “बाइबल बेल्ट,” भी कहा जाता है,  में 40 साल से रहते है। यह मस्जिद 11 सितंबर के हमलों से सिर्फ एक साल पहले सन 2000 में बनायी गयी थी।

TOPPOPULARRECENT