Wednesday , August 16 2017
Home / Khaas Khabar / अमेरिका में मुस्लिम सांसद को कैब ड्राइवर ने आईएसआईएस आतंकी कहकर हिजाब हटाने की धमकी दी

अमेरिका में मुस्लिम सांसद को कैब ड्राइवर ने आईएसआईएस आतंकी कहकर हिजाब हटाने की धमकी दी

इलहान उमर

डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिकी चुनाव जीतने के बाद एक और मुस्लिम विरोधी मामला सामने आया है। अमरीका की पहली सोमाली-अमरीकी सांसद इलहान उमर को हिजाब विरोधी नफरत का सामना करना पड़ा।

इलहान उमर का कहा है कि वॉशिंगटन डीसी में एक टैक्सी ट्राइवर ने उनको हिजाब पहनने को लेकर बदसलूकी की। उन्होंने फेसबुक पर लिखा है कि मैं कैब से होटल जा रही थी। मेरे प्रति कैब ड्राइवर की नफ़रत खुलकर सामने आई। उसका व्यवहार काफी आपत्तिजनक,  इस्लामोफोबिक और लिंगभेदी था। मैंने ऐसी स्थिति का सामना कभी नहीं किया था।

इलहान ने यह भी लिखा है कि कैब ड्राइवर ने मुझे आईएसआईएस का आतंकी कहा। उसने मुझे हिजाब हटाने की धमकी दी। मैं समझ नहीं पा रही थी कि कैसे इस स्थिति से बाहर निकलूं। मैं कैब से सुरक्षित निकलने की कोशिश कर रही थी। अब मैं भी इस वाकये से बुरी तरह विचलित हूं। हिजाब को मुस्लिमों से नफ़रत के लिए एक उपकरण की तरह इस्तेमाल किया जा रहा है। जिनके दिलों में हमारे प्रति नफरत भरी पड़ी है, उनके लिए मैं प्रार्थना करती हूं।

ffffffffffffffffffffffffffffffff

इलहान उमर अमरीका के मिनेसोटा से सांसद हैं। 34 वर्षीय इलहाम ने डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रतिनिधित्व करती हैं। उन्होंने रिपब्लिकन उम्मीदवार को हराकर इतिहास रच है। उन्होंने बताया है कि उनके साथ यह घटना मंगलवार को हुआ। यह वाकया ठीक व्हाइट हाउस में पॉलिसी ट्रेनिंग के तुरंत बाद हुआ। इलहान जब बच्ची थीं तब कीनिया के एक रिफ्यूजी कैंप से अमरीका आई थीं।

बीबीसी के मुताबिक, वॉशिंगटन मेट्रोपॉलिटन पुलिस डिपार्टमेंट ने कहा है कि इस संबंध में उनके पास किसी भी प्रकार की शिकायत नहीं आई है। बीबीसी ने एक पुलिस अफसर के हवाले से लिखा है कि अभी तक किसी ने इस मामले में कोई रिपोर्ट दर्ज नहीं कराई है। लेकिन सांसद इलहान ने कहा है कि वो वॉशिंगटन से वापस जाने के बाद पुलिस में इसकी शिकायत दर्ज कराएंगी। उन्होंने यह भी कहा है कि जहां मैं रह रही हूं वहां खुद को सुरक्षित महसूस नहीं करती। इससे अधिक जानकारी देने से उन्होंने इंकार किया है और कहा है कि फिलहाल उनका ध्यान ट्रेनिंग, कॉन्फ्रेंस और मीटिंग्स पर है।

गौरतलब है कि जिस क्षेत्र से इलहान उमर ने चुनाव जीता है वहां पर डोनल्ड ट्रंप ने अपने एक भाषण में कहा था कि सोमाली प्रवासियों के कारण अमेरिका में कट्टरता को बढ़ावा मिल रहा है। इलहान पूर्वी अफ्रीकन महिला संगठन की निदेशक भी रह चुकी हैं। मिनेसोटा क्षेत्र में सोमाली समुदाय का काफी संख्या है। अमरीकी जनगणना के अनुसार यहां सोमालियाइयों की संख्या 50 हजार के आसपास है।

ऐसा नहीं है कि इस तरह का यह पहला मामला है। इससे पहले भी कई मामले सामने आते रहे है। कुछ दिन पहले भी एक ट्रंप समर्थ को एक मुस्लिम कैब ड्राइवर को धमकाने वाला वीडियों सोशन मीडिया पर वायरल हुआ था। उस वीडियों में ट्रंप संमर्थक ने कहा था कि अमेरिका में ट्रंप राष्ट्रपति बन गए हैं अब मुसलमानों की खैर नहीं। माना जा रहा रहा है कि ट्रंप के जीतने के बाद अमेरिका में मुस्लिमों के विरुध नस्लीय हमले तेज हुए है।

TOPPOPULARRECENT