Sunday , September 24 2017
Home / World / अमेरिका में रिकॉर्ड वोटिंग, हिलेरी और ट्रंप के बीच कांटे की टक्कर

अमेरिका में रिकॉर्ड वोटिंग, हिलेरी और ट्रंप के बीच कांटे की टक्कर

वॉशिंगटन : अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए मतदान जारी है। डेमोक्रेट हिलेरी क्लिंटन ने डिक्सविले और हार्ट में जीत हासिल की है, वहीं न्यू हैम्पशायर में रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप आगे चल रहे हैं। भारतीय समयानुसार पहला मत मंगलवार सुबह 10.30 बजे न्यू हैम्पशायर के डिक्शविले नॉच में डाला गया। अगले दिन यानी 9 नवंबर को सुबह 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे।

न्यूजटुडे वेबसाइट के मुताबिक, डिक्सविले नॉच में हिलेरी ने ट्रम्प को 4-2 से हरा दिया। लिबर्टेरियन गैरी जॉनसर को एक वोट मिला। अब तक अमेरिका में 4 करोड़ 42 लाख लोग वोट कर चुके हैं। एक्सपर्ट्स इसे रिकॉर्ड वोटिंग मान रहे हैं। यूएस प्रेसिडेंशियल इलेक्शन में 20 करोड़ लोग वोट डालेंगे।

रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेट हिलेरी क्लिंटन के बीच मुकाबला नजदीकी माना जा रहा है लेकिन हिलेरी बढ़त बनाए हुए हैं। वह जीतीं तो नया इतिहास बनेगा। आजाद अमेरिका के 240 साल के इतिहास में राष्ट्रपति बनने वाली वह पहली महिला होंगी।

राष्ट्रपति रिपब्लिकन के डोनाल्ड ट्रंप बनें या फिर डेमोक्रेट की हिलेरी क्लिंटन, चीन के उभार को देखते हुए आधुनिक वैश्विक परिदृष्य में भारत के दोनों हाथों में लड्डू हैं। दोनों देशों के संबंध में पहले से ही मिठास की ऐतिहासिक मिसरी घुल रही है। नया राष्ट्रपति इस मिठास में और चीनी घोलने का ही काम करेगा।

इस बीच, प्रचार के अंतिम क्षणों में भी हिलेरी क्लिंटन और डोनाल्ड ट्रंप एक-दूसरे पर व्यक्तिगत हमलों से नहीं चूके। ट्रंप ने जहां ईमेल का मुद्दा उछालकर हिलेरी को घेरा, वहीं हिलेरी ने ट्रंप के यौन आचरण पर सवाल उठाए। दोनों ने एक-दूसरे को व्हाइट हाउस के लिए नाकाबिल बताया।

TOPPOPULARRECENT