Saturday , June 24 2017
Home / World / अमेरिका में सैंकड़ो बांध विस्थापितो को मिल रही है ‘गुरुद्वारों” में शरण

अमेरिका में सैंकड़ो बांध विस्थापितो को मिल रही है ‘गुरुद्वारों” में शरण

कैलिफोर्निया के गुरूद्वारे, ‘युबा शहर’ से आये सैकड़ो बांध विस्थापितो को शरण दे रहे हैं। गौरतलब, है की युबा में हज़ारो की संख्या में भारतीय मूल के अमेरिकी रहते हैं जो ओरोविल बांध के ढहने की आशंका के बाद वहां से भाग रहे हैं ।

सुरक्षा गार्ड, अध्यापक, किसान और केन्द्रीय घाटी का बड़ा सिख समुदाय रविवार की रात को पश्चिम सैक्रामेंटो के 2 मंज़िले गुरुद्वारा साहिब में बाढ़ के डर से रहने चला गया।

“200 से अधिक लोगो को टॉयलेटरीज़, बिस्तरे और स्वादिष्ट भोजन हमारे गुरूद्वारे के 19 लोगो के स्टाफ ने बखूभी प्रदान करवाया है । उन्होंने पूरी रात काम कर यह सुनिश्चित किया की सबको उचित प्रबंध मिले “, गुरूद्वारे के मेनेजर रणजीत सिंह ने कहा।

यह बांध अमेरिका में सबसे बड़ा बाँध है और आशंका है की अधिक बारिश के कारण अतिप्रवाह चैनल कमज़ोर हो गया है और किसी भी समय ढह सकता है।

“7 घंटे जाम मे फसने के बाद भी लोग यहाँ आ रहे हैं। हमारे यहाँ बहुत जगह है और हम 300 से 400 लोगो को यहाँ स्थान दे सकते हैं , जो भी यहाँ आना चाहे वो ख़ुशी से आ सकता है, यहाँ सबका स्वागत है”, सिंह ने कहा ।

पश्चिम सर्क्रेमेंटो गुरुद्वारा,सर्क्रेमेंटो का सबसे बड़ा निकासी केंद्र है । बाँध के निचले क्षेत्र से तक़रीबन 200000 लोग बाँध के टूटने के डर से भाग गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार , रियो लिंडा में स्थित सर्क्रेमेंटो गुरुद्वारा ने 50 से 60 परिवारों को शरण दी है जो उस बाढ़ के क्षत्र से भाग रहे थे ।

” हमारे यहाँ सभी जातियों के लोग – काला, सफेद, एशियाई और हिस्पैनिक लोग रह रहे हैं । यहाँ तम्बाकू और शराब वर्जित है और शुद्ध शाकाहारी भोजन लोगो को दिया जा रहा है “, गुरूद्वारे के प्रवक्ता दर्शन सिंह मुण्डी ने कहा।

“ज़्यादातर लोग जिन्होंने गुरूद्वारे में शरण ली है वे पंजाब के हैं । युबा शहर में 40000 से ज़्यादा सिख रहते हैं और साक्रेमेंटो में वही संख्या 70000 से अधिक है”, मुण्डी ने बताया ।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT