Sunday , June 25 2017
Home / Islami Duniya / अमेरिका में ही रहेंगे शरणार्थी, ट्रम्प को कोर्ट ने दिया झटका

अमेरिका में ही रहेंगे शरणार्थी, ट्रम्प को कोर्ट ने दिया झटका

न्यूयॉर्क: अमेरिका के शहर न्यूयॉर्क की एक अदालत ने राष्ट्रपति ट्रम्प के इस अध्यादेश पर अंतरिम रूप से लागू करना रोक दिया है, जिसके तहत सात मुस्लिम बहुल देशों से शरणार्थियों के अमेरिकी आगमन पर रोक लगा दी गई थी।

बीबीसी के अनुसार अमेरिकी नागरिक स्वतंत्रता संगठन ए सी एल यू ने शनिवार को राष्ट्रपति के अध्यादेश के खिलाफ मुकदमा दायर किया था। ए सी एल यू ने कहा कि न्यायाधीश के आदेश पर उनके निर्वासन पर रोक लग गई है जो ट्रम्प के कार्यकारी आदेश की ‘चपेट’ में आ गए थे।

संगठन का अनुमान है कि एक सौ से दो सौ लोगों को हवाई अड्डों पर रोक दिया गया था। इस दौरान सैकड़ों लोगों ने विभिन्न अमेरिकी राज्यों में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के एमेग्रेशन के बारे में निर्णय के खिलाफ विरोध किया है।

न्यायाधीश एन डोनीली के फैसले के बाद इन लोगों की निर्वासन रुक गई है जिनके पास शरणार्थी स्वीकृत आवेदन, स्वीकृत वीजा, या अमेरिका में प्रवेश के लिए आवश्यक अन्य कानूनी दस्तावेज मौजूद थीं।

एमेग्रेशन की अधिकार संगठन आईआर प्रोजेक्ट के उप कानूनी निदेशक ने कहा कि अदालत के बाहर भीड़ ने नारे लगाकर इस फैसले का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि आशंका थी कि कुछ लोगों को शनिवार को विमान में बैठाकर अमेरिका से निकाल दिया जाएगा।

‘संक्षेप में, न्यायाधीश ने भांप लिया कि सरकार क्या कर रही है और जो हम चाहते थे वे हमें दे दिया। और वह था कि ट्रम्प के इस आदेश का निलंबन और सरकार को अनुमति न देना कि देश भर में जो भी आदेश की चपेट में आया है, उसे निकाल बाहर कर दिया जाए। ‘उन्होंने भीड़ को बताया कि न्यायाधीश ने सरकार से कहा है कि वह उन लोगों के नामों की सूची दे जिन्हें हिरासत में लिया गया है।

‘हम इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि प्रत्येक व्यक्ति को कानूनी सहायता प्रदान की जाए और उसे हिरासत से निकाल लिया जाए। इसे वापस खतरे में नहीं भेजा जाएगा। ‘अदालत ने मामले को फरवरी के अंत की तारीख रखी है।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT