Tuesday , October 17 2017
Home / World / अमेरिकी नेवी यार्ड में शूटआउट, 12 की मौत

अमेरिकी नेवी यार्ड में शूटआउट, 12 की मौत

वाशिंगटन, 17 सितंबर: दारुल हुकूमत वाशिंगटन में सबसे जबरदस्त सेक्युरिटी वाले व्हाइट हाउस से महज पांच किमी दूर वाकेय् बहरिया ( Navy) के हेड्क़्वार्टर की इमारत के बाहर फायरिंग में 12 लोगों की मौत हो गई और कई लोग जख्मी हुए। ज़ख्मियों में कई की

वाशिंगटन, 17 सितंबर: दारुल हुकूमत वाशिंगटन में सबसे जबरदस्त सेक्युरिटी वाले व्हाइट हाउस से महज पांच किमी दूर वाकेय् बहरिया ( Navy) के हेड्क़्वार्टर की इमारत के बाहर फायरिंग में 12 लोगों की मौत हो गई और कई लोग जख्मी हुए। ज़ख्मियों में कई की हालत नाज़ुक है। वाकिया के बाद पुलिस और सेक्युरिटी फोर्स ने फौजी अड्डे को घेर लिया है। एक अमेरिकी बहरिया ओहदेदार ने बताया कि जवाबी कार्रवाई में एक हमलावर को भी मार गिराया गया है, जबकि बाकी दो की तलाश जारी है।

इमारत के नजदीक की गलियों को बंद करने के साथ ही रीगन इंट्रनैशनल हवाई अड्डे से सभी तैय्यारों को मुल्तवी कर दिया गया है। वाशिंगटन पोस्ट ने पुलिस ज़राए के हवाले से कहा है कि हमलावरों की तादाद तीन थी और इनमें से एक फौजी की वर्दी पहने था। वाशिंगटन पुलिस सरबराह कैथी लैनियर ने बताया कि एक सफेद और एक काले हमलावर फरार होने में कामयाब हो गया, जिनका कोई सुराग नहीं मिल पा रहा है। पेंटागन के तर्जुमान जॉर्ज लिटिल ने बताया कि दारुल हुकूमत के सभी फौजी इदारों की सेक्युरिटी कड़ी कर दी गई है।

बहरिया (navy) ने बताया कि गोलीबारी का यह वाकिया मुकामी वक्त के मुताबिक पीर की सुबह करीब 8.20 मिनट पर नेवल सी सिस्टम कमांड हेडक्वाटर्स में हुई। इस इमारत में करीब 3000 लोग काम करते हैं। वाशिंगटन नेवी यार्ड अमेरिकी बहरिया का सबसे पुराना और पांच बड़े ठिकानों में एक है। फायरिंग में मरने और ज़ख्मी हुए लोगों की सही तादाद का अभी पता नहीं चल पाया है, लेकिन वाकिया में 12 लोगों की मौत की बात कही जा रही है। महकमा दिफआ के एक आफीसर ने बताया कि फायरिंग में कई लोग ज़ख्मी हुए हैं।

अमेरिका में गोलीबारी के वाकियात होते रहे हैं। कुछ बड़ी गोलीबारी के वाकियात पर एक नजर..

-14 दिसंबर, 2012 : न्यूटन में एक प्राइमरी स्कूल में एक बंदूकधारी ने अंधाधुंध गोलियां चलाकर करीब 30 लोगों को मौत के घाट उतार दिया। मरने वालों में ज़्यादतर बच्चे।

-20 जुलाई, 2012 : कोलोराडो के एक सिनेमाघर में एक बंदूकधारी ने गोलियां बरसाकर करीब 12 लोगों को मार दिया। 24 साला हमलावर जेम्स होम्स को पकड़ लिया गया।

-5 नवंबर, 2009 : मेजर निदा मलिक हसन ने फोर्ट हुड, टेक्सास में गोलीबारी कर 13 लोगों का कत्ल कर दिया। इस हमले में 32 लोग ज़ख्मी हो गए। हसन को पकड़ लिया गया।

-3 अप्रैल, 2009 : तारकीन ए वतन कमेटी की एक बिल्डिंग में एक हमलावर ने 13 को गोलियों से भूना। बाद में उसने भी खुदकुशी कर ली।

-10 मार्च, 2009 : अलाबामा में एक 28 साल के नौजवान ने 10 लोगो को गोली मारने के बाद खुदकुशी कर ली। मरने वालों में उसकी मां, दादा-दादी और चाचा-चाची शामिल।

-16 अप्रैल, 2007 : वर्जीनिया टेक कैंपस में 23 साल के स्टूडेंट ने दो मुकामात पर गोलियां बरसाकर 32 को मार दिया। उसने भी खुदकुशी कर ली।

‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍बशुक्रिया: जागरण

TOPPOPULARRECENT