Sunday , September 24 2017
Home / Featured News / अमेरिकी सांसदों का PM मोदी को खत, बीफ बैन और RSS पर चिंता जताई:

अमेरिकी सांसदों का PM मोदी को खत, बीफ बैन और RSS पर चिंता जताई:

Z(10)

अमेरिका के कुछ सांसदों ने भारत में अल्‍पसंख्‍यकों के खिलाफ हिंसा को लेकर गहरी चिंता जाहिर की है। इन्‍होंने इस बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेटर लिखा है और उनसे कहा है कि वह अल्‍पसंख्‍यकों के मौलिक अधिकारों की सुरक्षा सुनिश्चित करें और उनके खिलाफ जुल्‍म ढाने वाले लोगों पर कार्रवाई करें।

अमेरिका के 8 सेनेटर सहित कुल 34 सांसदों ने ऐसी मांग की है। मोदी को लिखे एक लेटर में उन्‍होंने कहा, ‘हम चाहते हैं कि आपकी सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए तुरंत कदम उठाए कि अल्‍पसंख्‍यकों के मौलिक अधिकारों की सुरक्षा हो और उनके खिलाफ हुई हिंसा के आरोपियों पर कार्रवाई हो।’

यह लेटर 25 फरवरी को लिखा गया था जिसे टॉम लांटोस ह्यूमन राइट्स कमिशन ने शनिवार को जारी किया। इसमें कहा गया कि भारत के ईसाई, मुसलमान और सिख समुदायों से होने वाला बर्ताव विशेष चिंता की बात है।

लेटर में आगे कहा गया, ‘हम आपसे राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ (RSS) जैसे संगठनों की गतिविधियों को नियंत्रित करने के लिए कदम उठाने और कानून का शासन लागू करने और धार्मिक रूप से प्रेरित उत्‍पीड़न और हिंसा से धार्मिक अल्पसंख्यक समुदायों के संरक्षण के लिए भारतीय सुरक्षा बलों को निर्देश देने की मांग करते हैं।’

भारत में गोमांस पर प्रतिबंध पर चिंता जताते हुए सांसदों ने कहा कि यह तनाव बढ़ा रहा है और मुस्लिम समुदाय के खिलाफ हिंसा को बढ़ावा दे रहा है। उन्होंने सिख समुदाय के विशिष्ट धर्म के रूप में पहचान नहीं होने पर भी चिंता जताई।

इन सांसदों ने भारत में धार्मिक स्वतंत्रता और सांप्रदायिक सौहार्द की सराहना की। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा फरवरी 2014 में किए गए उसे वादे का जिक्र किया गया कि आस्था की पूरी आजादी होगी और किसी भी धार्मिक समूह को अन्य के खिलाफ नफरत नहीं फैलाने दिया जाएगा। सांसदों ने मोदी से कहा कि वह अपने वादे को पूरा करें।

TOPPOPULARRECENT