Tuesday , October 17 2017
Home / Khaas Khabar / अमेरीका में ज़रूरत से ज़्यादा न्यूक्लीयर हथियार : ओबामा

अमेरीका में ज़रूरत से ज़्यादा न्यूक्लीयर हथियार : ओबामा

सदर अमेरीका बारक ओबामा ने एतराफ़ किया है कि इनके मुल्क में ज़रूरत से ज़्यादा न्यूक्लीयर हथियार मौजूद हैं । उन्होंने रूस के साथ एक और तर्क अस्लाह मुआहिदा की ज़रूरत पर ज़ोर दिया । इस से पहले 2010 में दोनों ममालिक ने हथियारों के इत्तेलाफ़ के ल

सदर अमेरीका बारक ओबामा ने एतराफ़ किया है कि इनके मुल्क में ज़रूरत से ज़्यादा न्यूक्लीयर हथियार मौजूद हैं । उन्होंने रूस के साथ एक और तर्क अस्लाह मुआहिदा की ज़रूरत पर ज़ोर दिया । इस से पहले 2010 में दोनों ममालिक ने हथियारों के इत्तेलाफ़ के लिए एक मुआहिदा किया था ।

इसके तहत रूस और अमेरीका 2018 तक तक़रीबन 1550 न्यूक्लीयर वारहेडस को ख़तम कर देंगे । बारक ओबामा ने कहा कि इसमें मज़ीद कटौती की गुंजाइश है । उन्होंने ये तस्लीम किया कि सरदजंग के दौर में जो न्यूक्लीयर हथियार हमें विरसा में मिलें हैं वो आज की ज़रूरीयात को पूरा करने की सलाहीयत नहीं रखते ।

उन्होंने कहा कि मुख़्तलिफ़ ख़तरात बिशमोल न्यूक्लीयर दहश्तगर्दी से निमटने के लिए इन हथियारों की ज़रूरत नहीं रही ।अमेरीका में इस वक़्त तक़रीबन 1950 न्यूक्लीयर वॉरहेडस तैनात किए गए हैं जब कि रूस में इन वारहेडस की तादाद 2430 है । ताहम रूस के ज़ख़ीरा में तेज़ी से गिरावट आ रही है क्योंकि ये उन वार हेडस की कारकर्दगी हर साल मुतास्सिर होती जा रही है ।

TOPPOPULARRECENT