Thursday , July 27 2017
Home / India / अरुणाचल में फिर गरमाई सियासत, मुख्यमंत्री पेमा खांडू समेत 7 को किया पार्टी से निलंबित

अरुणाचल में फिर गरमाई सियासत, मुख्यमंत्री पेमा खांडू समेत 7 को किया पार्टी से निलंबित

ईटानगर: अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री सहित सात विधायकों को पार्टी से निलंबित कर दिया गया. गुरुवार देर रात तेज घटनाक्रम में पार्टी विरोधी गतिविधि के कारण पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल ने मुख्यमंत्री सहित सातों विधायकों को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से तुरंत प्रभाव से निलंबित कर दिया.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

अमर उजाला के अनुसार, पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में मुख्यमंत्री पेमा खांडू, उपमुख्यमंत्री चोना मे के अलावा पांच अन्य विधायकों जांबे ताशी (लुमला विधानसभा), पासांग दोर्जी सोना (मेचुका), चो तेवा मे (चोखाम), जिंग्नू नामचोम (नामसाई) और कामलुंग मोसांग (मियाओ) को पार्टी ने निलंबित किया गया है.
पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल के अध्यक्ष काफा बेंगिया ने अपने आदेश में कहा कि चूंकि पार्टी के संविधान के अनुसार उनमें सारी शक्तियां निहित हैं राज्य कार्यकारी ने प्रस्ताव पास करके उन्हें तत्काल प्रभाव से पार्टी की प्राथमिक सदस्या से निलंबित किया जाता है.
उन्होंने कहा कि विधायकों के खिलाफ पार्टी विरोधी गतिविधि के सबूतों से वह संतुष्ट हैं. आदेश के मुताबिक पार्टी के विधायकों को निर्देश दिया गया है कि वह खांडू द्वारा बुलाई गई किसी बैठक में हिस्सा न लें. जो भी इस आदेश का उल्लंघन करेगा उसे अनुशासनात्मक कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा.
बेंगिया ने विधानसभा के स्पीकर को पत्र लिखकर निवेदन किया है कि निलंबित विधायकों को असंबद्ध सदस्य घोषित करें और सदन में उनके बैठने की अलग व्यवस्था करें.
बता दें कि यह राज्य बीते एक साल से राजनीतिक उठापटकों का गवाह रहा है. गत दिसंबर में कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार के 19 विधायक बागी हो गए थे. इनके साथ 2 निर्दलीय विधायक भी थे. उस समय नबम तुकी मुख्यमंत्री थे. बागी नेता कलिखो पुल खुद मुख्यमंत्री बनना चाहते थे.

TOPPOPULARRECENT