Saturday , September 23 2017
Home / Delhi News / अलर्ट: भूकंप का खतरा अभी टला नहीं है

अलर्ट: भूकंप का खतरा अभी टला नहीं है

नई दिल्ली: सोमवार रात पूरे उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की इकाई राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान ब्यूरो के ऑपरेशन प्रमुख जेएल गौतम ने बताया कि भूकंप का केन्द्र उत्तराखंड के रूद्रप्रयाग जिले में था उन्होंने बताया, ‘भूकंप की गहराई 33 किलोमीटर थी और यह रात 10 बजकर 33 मिनट पर आया.’ हिमालय क्षेत्र में आने वाला उत्तराखंड अधिक भूकंपीय गतिविधियों के लिए जाना जाता है. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.8 बताई जा रही है. पीएमओ ने एनडीआरएफ को हाई अलर्ट पर कर दिया है. अक्सर देखा जाता है कि भूकंप आने के कुछ दिन बाद तक झटके आने की संभावना बनी रहती है. इस लिए पीएमओ ने अलर्ट जारी किया है. गृह मंत्रालय ने भूकंप पर रिपोर्ट मांगी है.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

ईनाडु इंडिया के अनुसार, दिल्ली, नोएडा और उत्तर भारत के अन्य भागों में भी भूकंप के झटके महसूस किये गए. भूकंप के झटके पंजाब, हरियाणा, उनकी संयुक्त राजधानी चंडीगढ़, गुरूग्राम, फरीदाबाद, रोहतक, अंबाला, पंचकुला, सोनीपत, पानीपत और करनाल सहित हरियाणा में विभिन्न स्थानों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. यूपी के मथुरा, सहारनपुर, शामली में भी महसूस किए गये. इधर, मध्यमप्रदेश के ग्वाेलियर में भी झटके महसूस किए जाने की खबर है.
देहरादून और हरिद्वार में अपेक्षाकृत ज्यागदा तेज झटके महसूस हुए. देहरादून में लोग घरों से बाहर आ गए. वहीं मसूरी और पिथौरागढ़ जैसी पहाड़ी जगहों पर झटके ज्यादा तेज नहीं थे.

इस बीच गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भूकंप को लेकर राज्यों से रिपोर्ट मांगी हैं. एनडीआरएफ की टीमें उत्तराखंड रवाना कर दी गई हैं. हालांकि एनडीआरएफ के डीजी रंजित पंचनंदा ने कहा कि है कि जवान किसी भी तरह की हालात से निपटने के लिए तैयार हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, ‘मैंने उत्तर भारत के विभिन्न भागों में भूकंप आने के बाद के हालात का जायजा लिया और अधिकारियों से बात की.’

Follow
Narendra Modi
✔@narendramodi
PMO is in touch with officials in Uttarakhand, which is the epicentre of the quake. I pray for everyone’s safety & wellbeing.
11:46 PM – 6 Feb 2017

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि, ‘इस तरह की आपदा से निपटने के लिए हम तैयार हैं, पिछले कुछ दिनों से ऐसे हल्के झटके आ रहे हैं, लोगों को अलर्ट किया गया है.’

Follow
Harish Rawat
✔@harishrawatcmuk
उत्तराखण्ड में आए भूंकप से सभी के सुरक्षित होने की ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ। #Earthquake
11:35 PM – 6 Feb 2017

TOPPOPULARRECENT