Monday , September 25 2017
Home / Education / अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए आवेदन शुरू, 20 फ़रवरी है आख़री तारीख़

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए आवेदन शुरू, 20 फ़रवरी है आख़री तारीख़

अलीगढ़ स्तिथ केंद्रीय विश्वविद्यालय अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने कुछ बड़े प्रोग्रामों में दाखिले के इम्तिहानों की तारीखों का एलान कर दिया है।दाखिले के इम्तिहान की सूची विश्वविद्यालय द्वारा 23 जनवरी को ज़ारी कर दी गयी थी। जिसमे ग्रेजुएशन मास्टर्स एवं डिप्लोमा शामिल है।

एमबीबीएस और बीडीएस में दाखिला नीट के इम्तिहान पर निर्भर होगा। बी.ए होनर्स आर्ट्स में अरबी, अंग्रेजी, जियोग्राफी, हिंदी, लिंगविस्टिक, पारसी, फलसफा, संस्कृत और उर्दू शामिल हैं। वहीं सामाजिक विज्ञानं में इकोनॉमिक्स, एजुकेशन, जियोग्राफी, हिस्ट्री, इस्लामिक स्टडीज़, राजनीती विज्ञान, साइकोलॉजी और सोशियोलॉजी शामिल है।

दाख़िले आवेदन की आखिरी तारीख 20 फ़रवरी

बीएससी होनर्स के विषयो में केमिस्ट्री, जियोग्राफी, जियोलॉजी, मैथमेटिक्स, फिजिक्स, स्टेटिस्टिक्स, इंडस्ट्रियल केमिस्ट्री और कंप्यूटर ऍप्लिकेशन्स जैसे बेहतरीन विषय उपलब्ध हैं। वही लाइफ साइन्स के विषयो में बायोकेमिस्ट्री, जूलॉजी और बॉटनी प्रमुख विषय हैं। बीएससी होनर्स, बीकॉम होनर्स और बीए होनर्स के दाख़िले आवेदन की आखिरी तारीख 20 फ़रवरी मुकर्रर की गयी है। वहीँ तीनों शाखाओं के इम्तिहान 23 अप्रैल को अंजाम होना तय पाया है।

बीटेक और बीआर्क के आवेदन की आखिरी तारीख 22 फ़रवरी

वहीँ बीटेक और बीआर्क के आवेदन की आखिरी तारीख 22 फ़रवरी है और इम्तिहान 30 अप्रैल को तय किया गया है। एमबीए एवं एमबीए (आईबी), बीएड, बीए होनर्स फॉरेन लैंग्वेज और बीएएलएलबी के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 27 फ़रवरी को मुकर्रर की गयी है। एमबीए और बीएड का इम्तिहान 7 मई को होगा। वहीं बीए होनर्स फॉरेन लैंग्वेज और बीएएलएलबी का इम्तिहान 8 मई को होगा।

वहीं मास कम्युनिकेशन और एमएसडब्ल्यू प्रोग्राम में आवेदन की आखिरी तारिख 4 मार्च है। मॉस कम्युनिकेशन का इम्तिहान 22 मई को होना तय पाया है वहीं एमएसडब्ल्यू का इम्तिहान 25 मई को तय किया गया है। सभी कोर्सों के लिए ऑनलाइन आवेदन यूनिवर्सिटी की वेबसाइट www.amu.ac.in पर उपलब्ध हैं।

TOPPOPULARRECENT