Thursday , August 17 2017
Home / Islami Duniya / अलेप्पो में संघर्ष विराम की घोषणा के बावजूद बम धमाके जारी!

अलेप्पो में संघर्ष विराम की घोषणा के बावजूद बम धमाके जारी!

अलेप्पो: सीरिया के उत्तरी शहर अलेप्पो में संघर्ष विराम की शुरुआत के बाद बम विस्फोट की आवाज सुनी गई हैं. नगर के पूर्वी भाग में अत्याचार का दौर दौरा है, विद्रोही लड़ाकों और नागरिकों की वापसी शुरू नहीं हो सका है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

अल अरबिया डॉट नेट के अनुसार तुर्की के विदेश मंत्री मौलूद शाविस ओगलो ने कहा है कि सीरियाई सरकार के फ़ौजों और अन्य समूहों के बीच अलेप्पो से नागरिकों और विद्रोहियों की वापसी के लिए समझौता तय करने की कोशिश की जा रही है।

इसके आलावा सीरियाई विद्रोहियों और देशद्रोही सैनिक समूह जैश अलहर ने सूचना दी है कि राष्ट्रपति बशारालासद की वफादार सेना ने अलेप्पो के पूर्वी भाग में फिर गोलीबारी शुरू कर दी है जबकि सीरियाई कार्यकर्ताओं ने यह भी बताया कि ईरानी मलेशिया ने अलेप्पो के क्षेत्रों अलअंसारी,अल सकर और अल मशहद में नागरिकों पर बम हमले किए हैं।

ब्रिटेन में स्थापित सीरियाई मानवाधिकार के रसदगाह ने सीरिया में मौजूद अपने नेटवर्क के हवाले से बताया है कि अलेप्पो के विभिन्न भागों से गोलाबारी की आवाजें सुनी जा सकती हैं. मगर यह स्पष्ट नहीं है कि ये हमले कौन कर रहा है।

सिरिया न्यूज नेटवर्क की रिपोर्ट के अनुसार अलेप्पो में रहने वालों की वापसी की प्रक्रिया गुरुवार तक पोस्टपोंड कर दिया गया है. शेड्यूल के मुताबिक़ बुधवार सुबह से उनका निष्कासन होना था. अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि नागरिकों को शहर से बाहर सूरक्षित निकालने में क्यों देरी की गई। हालांकि यह अटकलें भी की जा रही हैं कि ईरान के नेतृत्व में शिया मिलिशियाओं ने रूस और तुर्की के बीच अलेप्पो के बारे में तयशुदा समझौते को खारिज कर दिया है।

दूसरी ओर रूस ने पूर्वी अलेप्पो के नागरिकों की वापसी की पुष्टि की है लेकिन विपक्ष ने इसका खंडन कर दिया है. रूस का कहना है कि पिछले चौबीस घंटे के दौरान लगभग छह हजार नागरिकों और तीन सौ छियासठ सेनानियों की पूर्वी अलेप्पो से वापसी हुई लेकिन सीरियाई रसदगाह का कहना है कि अब तक किसी आतंकवादी या नागरिक ने पूर्वी अलेप्पो को नहीं छोड़ा है।

TOPPOPULARRECENT