Thursday , September 21 2017
Home / Delhi / Mumbai / अल्पसंख्यकों में मुस्लिम शैक्षिक आधार दूसरों से अधिक पिछड़े समिति की रिपोर्ट: मुख्तार अब्बास नकवी

अल्पसंख्यकों में मुस्लिम शैक्षिक आधार दूसरों से अधिक पिछड़े समिति की रिपोर्ट: मुख्तार अब्बास नकवी

नई दिल्ली: सरकारी वित्त काम करने वाली एक समिति की रिपोर्ट के मुताबिक मुस्लिम शैक्षिक आधार अल्पसंख्यकों में सबसे पिछड़ा वर्ग है। स्थिति से निपटने के लिए समिति ने एक प्रक्रिया की सिफारिश की है। मुस्लिम समुदाय को सशक्त बनाने के लिए सेंट्रल स्कूल्स ‘समुदाय कॉलेजस और राष्ट्रीय संस्थान स्थापित किए जाने चाहिए और उनके शिक्षण संस्थानों को प्राथमिक और माध्यमिक स्तर पर भी स्थापित किया जाना चाहिए।

ऐसे 211 स्कूल्स स्थापित होना चाहिये। समुदाय के लिए 25 कॉलेज और 5 राष्ट्रीय शैक्षणिक संस्थान स्थापित करना भी आवश्यक है। समिति ने अपनी रिपोर्ट में सिफारिश की है कि प्रस्तावित स्कूल केन्द्रीय विद्यालय या नवोदया विद्यालय बंद होने पर स्थापित किए जाने चाहिए। समुदाय कॉलेजस तक प्रत्येक उपयोग आवश्यक है।

लिंक बनाने पर मंत्री अल्पसंख्यक मामलों मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि यह सिफारिशें सरकार अभियान के अनुसार है जिसके द्वारा अल्पसंख्यकों को शिक्षा आधार सशक्त बनाने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में हम रिपोर्ट की समीक्षा कर रहे हैं ‘इसके बाद आगामी शैक्षणिक वर्ष से क्रियान्वयन के तरीकों पर विचार किया जाएगा।

पिछले साल 29 दिसंबर को मौलाना आजाद शिक्षा फाउंडेशन ने 11 सदस्यीय समिति गठित की थी जिसके संयोजक अफजल अमानुल्लाह पूर्व सचिव कृपया सरकार थे। यह एक गैर लाभ भक्षक और व ग़ैर-राजनीतिक सामाजिक सेवाओं संगठन थी जिसके लिए माल्या अल्पसंख्यक मंत्रालय ने प्रदान किया था।

TOPPOPULARRECENT