Saturday , August 19 2017
Home / Khaas Khabar / अल्पसंख्यक और गरीब लड़कियों की शादी के लियें डबल पैसा देगी अखिलेश सरकार

अल्पसंख्यक और गरीब लड़कियों की शादी के लियें डबल पैसा देगी अखिलेश सरकार

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार गरीब व अल्पसंख्यक परिवारों की बेटियों के लिए जो योजना चला रही है वह अब पहले से बेहतर होगी। अब तक इस शादी अनुदान योजना में केवल 10 हज़ार रूपए ही मिलते थे।
Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये
लेकिन सरकार ही एक नई पहेल से अब 10 की जगह 20 हज़ार रूपए मिला करेंगे। यानि अब दोगुना मिला करेगा। इसका प्रस्ताव तैयार हो गया है। जल्दी ही इस पर कैबिनेट की मुहर लग जाने की उम्मीद है।
कुछ समय पहले समाजवादी सरकार ने प्रदेश में हमारी बेटी उसका कल योजना योजना शुरु की थी, लेकिन बंद कर दी।
उसके बाद तब से कोई दूसरी योजना शुरू नहीं हो पाई। इसमें गरीब अल्पसंख्यक परिवारों की कक्षा 10 पास बेटियों को आगे की पढ़ाई या फिर शादी के लिए सरकार 30 हजार रुपये सरकार देती थी। इस समय गरीब परिवारों की बेटियों के लिए शादी अनुदान योजना चल रही हैं जिसमें 10 हजार रुपये मिलते है। लेकिन यह योजना अल्पसंख्यकों के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित नहीं हो सकी क्योंकि इसमें रुपये कम मिलते हैं। दूसरी बात कि इन पैसों को भी प्राप्त करने के लिए परिवारों को बहुत भागदौड़ करनी पड़ती हैं। सपा सरकार अब हमारी बेटी उसका कल योजना के विकल्प के रूप में अल्पसंख्यक शादी अनुदान योजना लेकर आ रही है।
पहले अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ विभाग ने इस योजना में मिलने वाले अनुदान की धनराशि को 30 हजार रुपये करने का निर्णय किया। मगर वित्त विभाग की आपत्ति के कारण अब से घटाकर 20 हजार रुपये कर दिया गया है।
इस योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा अल्पसंख्यक परिवारों को मिल सके इस पर सरकार ध्यान लगा रही हैं। विधान सभा के चुनाव करीब आते देख सरकार ने अब इसके बजट में पांच गुना धन बढ़ा दिया है। पहले इस योजना का बजट 15 करोड़ रुपये था। अब इसे 82.45 करोड़ रुपये किया गया है। अब यदि इस योजना में 20 हजार रुपये अनुदान दिया जाएगा तो इससे 41 हजार अल्पसंख्यक परिवारों को लाभ मिलेगा।

TOPPOPULARRECENT