Thursday , August 17 2017
Home / Bihar News / अज़ीम इत्तिहाद का 68 फीसद टिकट पसमांदा व मुस्लिमों को

अज़ीम इत्तिहाद का 68 फीसद टिकट पसमांदा व मुस्लिमों को

पटना : बिहार एसेम्बली इंतिख़ाब में एनडीए के मुकाबले अज़ीम इत्तिहाद के अपने उम्मीदवारों के नामों का एलान कर दिया है़। वजीरे आला नीतीश कुमार ने बुध को जदयू रियासती दफ्तर में प्रेस कान्फ्रेंस कर 242 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की। वहीद राजगीर (रिजर्व ) सीट पर उम्मीदवार के नाम की एलान नहीं की गयी। यह जदयू कोटे की सीट है। नीतीश कुमार ने कहा कि वहां के उम्मीदवार के नाम का एलान भी दो से तीन दिनों में कर दिया जायेगा। इस मौके पर जदयू के रियासती सदर वशिष्ठ नारायण सिंह, राजद के रियासती सदर डॉ रामचंद्र पूर्वे और कांग्रेस के रियासती सदर अशोक चौधरी मौजूद थे।

वजीरे आला ने कहा कि अजीम इत्तिहाद का सबसे बड़ा इंतिखाबी मुद्दा तरक़्क़ी होगा। उन्होंने कहा कि भाजपा तरक़्क़ी की बात करती है, लेकिन समाज को ज़ात और फिरका परस्ती के नाम पर तक़सीम करना चाह रही है। नीतीश ने कहा, अजीम इत्तिहाद मजबूत हालत में है। तीनों पार्टियों ने पहले सीटों की तादाद की एक साथ एलान की। फिर सीटों का सलेक्शन किया और अपने-अपने पार्टी में उम्मीदवारों के नाम तय कर एक साथ इसकी ऐलान की जा रही है। उन्होंने कहा कि अज़ीम इत्तिहाद की लिस्ट में तीनों पार्टियों ने मिल कर तमाम तबकों को नुमायंदगी दिया है़। इस लिस्ट में सबसे ज़्यादा 54 फीसद टिकट पसमानदा जातियों को दिया गया है़।

पसमानदा और इंतेहाई पसमानदा तबके के 131 उम्मीदवार उतारे गये हैं। 16 फीसद सीटों पर आम कोटे के उम्मीदवारों को जगह दी गयी है। इस तबके के 39 उम्मीदवार उतारे गये हैं। इसी तरह एससी एससी को 16 फीसद सीटें दी गयी है। इस कोटे के 39 उम्मीदवार उतारे गये हैं। 14 फीसद मुसलिम सीटों पर 33 उम्मीदवारों को टिकट दी गयी है।

अज़ीम इत्तिहाद ने 25 ख़वातीन को भी इंतिख़ाब मैदान में उम्मीदवार बनाया है। सीएम ने कहा कि अजीम इत्तिहाद ने सोच-समझ कर तमाम उम्मीदवार उतारे हैं। अजीम इत्तिहाद में किसी तरह का कोई तनाज़ा नहीं है। नीतीश कुमार ने कहा कि हम मंगल को ही उम्मीदवारों की एलान कर देना चाहते थे। लेकिन, कांग्रेस पार्टी से देर रात में इत्तिला हासिल हुई। इसलिए अभी इसे जारी करना पड़ा।

JDU के 32 विधायक बेटिकट

जदयू के 32 एमएलए का टिकट कट गया है। ये एमएलए पार्टी या अजीम इत्तिहाद के पार्टियों से इंतिख़ाब नहीं लड़ सकेंगे। टिकट कटनेवालों में दो वज़ीर भी शामिल हैं। बैद्यनाथ सहनी व रामधनी सिंह़ उनकी जगह पार्टी ने दूसरा उम्मीदवार उतारा है। इसके साथ-साथ लालगंज की एमएलए अन्नु शुक्ला की जगह उनके शौहर विजय शुक्ला उर्फ मुन्ना शुक्ला इंतिख़ाब लड़ेंगे। तारापुर से एमएलए नीता चौधरी की जगह उनके शौहर मेवालाल चौधरी मैदान में होंगे।

इसके अलावा गौड़ा बोड़ाम के एमएलए इजहार अहमद का टिकट काट कर बहादुरपुर के एमएलए मदन सहनी को टिकट दिया गया है। जदयू के कई एमएलए को कांग्रेस से भी टिकट दिया गया है। इसमें मनिहारी के एमएलए मनोहर प्रसाद सिंह व नवादा से की एमएलए पूर्णिमा यादव को कांग्रेस ने गोविंदपुर से उम्मीदवार बनाया है। वहीं, गोविंदपुर के अपने एमएलए कौशल यादव (पूर्णिमा यादव के शौहर) को जदयू ने हिसुआ से टिकट दिया है।

 

TOPPOPULARRECENT