Thursday , August 24 2017
Home / International / अफ़गानिस्तान: कुन्दूज शहर को तालिबान के क़ब्ज़े से छुड़ा लिया गया

अफ़गानिस्तान: कुन्दूज शहर को तालिबान के क़ब्ज़े से छुड़ा लिया गया

अफ़गान सेना ने उत्तर-पूर्वी सूबे कुन्दूज के एक ज़िले ख़ानाबाद को तालिबान के क़ब्ज़े से छुड़ा लिया है। प्रांत के गर्वनर असदुल्ला ओमरख़ेल ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि फौज ने कुन्दूज शहर को दूसरे इलाक़ों से जोड़ने वाली सड़कों को खोल दिया है।

हालांकि स्थानीय लोगों ने है कहा कि, तालिबान अभी भी ज़िला मुख्यालय के क़रीब मौजूद हैं। कुन्दूज के ख़ानाबाद जिले पर तालिबान ने शनिवार सुबह कब्ज़ा जमा लिया था।
तालिबान ने कई दिशाओं से हमलाकर सरकारी सेना को वहां से पीछे हटने पर मजबूर कर दिया था।

स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, ‘सेना के पास पर्याप्त मात्रा में गोला बारूद नहीं था। साथ ही अतिरिक्त टुकड़ियां भी मौजूद नहीं थी। ये दोनों वजहें ख़ानाबाद के हाथ से निकलने की वजह बनीं।’ अफ़गानिस्तान में 2014 के बाद से तालिबान हावी होते जा रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय सैन्य टुकड़ियों ने इसी वर्ष से ही वहां से वापसी शुरू की हैं। फ़िलहाल अफ़गान सेना देश के 34 में से आधे से ज्यादा सूबों में इनसे जुझ रही हैं। ख़ानाबाद के ज़िला प्रशासक ह्यातुल्ला अमीरी ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि ‘तालिबान ने ज़िले पर कई तरफ़ से एक साथ हमला बोल दिया। हमने हमले को कई घंटों तक रोकने की कोशिश की लेकिन हमें किसी तरह की मदद नहीं मिल पाई।’

तालिबान प्रवक्ता ज़बीहुल्ला मुजाहिद ने भी ख़ानाबाद पर तालिबान के कब्ज़े की पुष्टि समाचार एजेंसी एपी से की है। कुन्दूज प्रांत परिषद के अध्यक्ष मोहम्मद यूस़ूफ अयूबी ने बताया, ‘अगर केंद्र सरकार ने ध्यान नहीं दिया तो तालिबान इस शहर पर पिछले वर्ष की तरह अपना कब्ज़ा जमा लेंगे।’

TOPPOPULARRECENT