Wednesday , September 20 2017
Home / India / आंध्र प्रदेश के लिए पैकेज का एलान

आंध्र प्रदेश के लिए पैकेज का एलान

नई दिल्ली 08 सितम्बर: मर्कज़ ने आंध्र प्रदेश के लिए एक ख़ुसूसी मालीयाती पैकेज का एलान किया जिसमें पोलावरम प्रोजेक्ट के लिए तमाम फ़ंडज़ की फ़राहमी, टैक्स और ख़ुसूसी इमदाद शामिल है लेकिन इस एलान में आंध्र प्रदेश को स्पेशल स्टेटस देने से इंकार किया गया।

आंध्र प्रदेश को जून 2014 में अलाहिदा रियासत तेलंगाना के क़ियाम के सबब बड़े पैमाने पर माली नुक़्सानात हुए थे एक रेलवे ज़ोन क़ायम किया जाएगा और पोलावरम प्रोजेक्ट को 01 अप्रैल 2014 को क़ौमी प्रोजेक्ट क़रार दिए जाने की तारीख़ से तमाम फ़ंडज़ मर्कज़ की तरफ़ से ही फ़राहम किए जाऐंगे।

हुकूमत आंध्र प्रदेश ही इस प्रोजेक्ट को रूबा अमल लाएगी। अरूण जेटली ने जुमेरात से शुरू होने वाले आंध्र प्रदेश असेंबली के मीटिंग से पहले एक प्रेस कांफ्रेंस में ये एलान किया। जेटली ने आंध्र प्रदेश को ख़ुसूसी रियासत का दर्जा देने की राह में 14 वें फाइनैंस कमीशन की तरफ़ से पैदा-कर्दा रुकावटों का हवाला देते हुए कहा कि आंध्र प्रदेश को स्पेशल स्टेटस से महरूमी के लिए आइन्दा पाँच साल तक ख़ुसूसी इमदादी के तौर पर मर्कज़ की तरफ़ से फ़ंडज़ फ़राहम किए जाऐंगे जो बैरूनी इमदादी प्रोजेक्टों की शक्ल में जारी किए जाऐंगे।

जेटली ने कहा कि आंध्र प्रदेश को बहुत जल्द टैक्स की दो ख़ुसूसी रियाइतें भी दी जाएँगी जिनकी तफ़सीलात बहुत जल्द सीबीडीटी की तरफ़ से तैयार की जाएँगी। आंध्र प्रदेश पिछ्ले दो साल से स्पेशल स्टेटस का मुतालिबा कर रहा था।

TOPPOPULARRECENT