Saturday , July 22 2017
Home / Education / आईआईटी : जॉब ऑफर में इस साल बड़ी गिरावट

आईआईटी : जॉब ऑफर में इस साल बड़ी गिरावट

दिल्ली : देश के कुछ टॉप टेक्नॉलजी कैंपसों में भर्ती प्रक्रिया के पहले चरण में जॉब ऑफर्स की संख्या में काफी गिरावट आई है। आईआईटी खड़गपुर, कानपुर और रुड़की में भर्ती में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि आईआईटी मुंबई, मद्रास और गुवाहाटी में कुल ऑफरों की संख्या बढ़ी है लेकिन प्रति कंपनी ऑफरों में पिछले साल के मुकाबले गिरावट आई है। बड़े रिक्रूटर्स जैसे कोल इंडिया, माइक्रोसॉफ्ट और गोल्डमैन सैक्स ने ऑफर लेटर्स देने में तंगी से काम किया है।

आईआईटी खड़गपुर में पिछले साल 1,300 जॉब ऑफर दिए गए थे जबकि इस साल 1,080 और आईआईटी कानपुर में 2016 के 800 ऑफर्स के मुकाबले इस साल 725 ऑफर्स दिए गए।

हालांकि भारत के पब्लिक और प्राइवेट, दोनों सेक्टर ने इस रुझान को नोटबंदी से नहीं जोड़ा है लेकिन इस बात का संकेत है कि इस वित्त वर्ष में कम ग्रोथ अनुमान के मद्देनजर उनलोगों ने वेट ऐंड वॉच की पॉलिसी अपनाई है। एआईआई-आईआईटी प्लेसमेंट कमिटी के एक सदस्य ने बताया, ‘जिन कंपनियों ने ऑफरों की संख्या कम कर दी हैं, उनलोगों ने संस्थान को बताया है कि ऐसा वैश्विक नरमी के कारण हुआ है।’

कोल इंडिया में एचआर डायरेक्टर आर.मोहनदास ने बताया कि महारत्न पीएसयू ने इस साल आईआईटी प्लेसमेंट में मात्र 290 ऑफर ही दिए हैं जबकि पिछले साल 450 ऑफरस दिए थे। मोहनदास ने बताया, ‘हम इस साल ओपन मार्केट से ज्यादा लोगों को हायर करेंगे इसलिए कैंपस भर्ती कम है।’

टेक्नॉलजी सेक्टर की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट आईआईटी में अच्छी संख्या में भर्ती करती थी लेकिन इस साल बहुत कम छात्रों को ऑफर दिया है। कंपनी ने आईआईटी खड़गपुर में 9 ऑफर दिए हैं जबकि पिछले साल 25 दिए थे, आईआईटी कानपुर में पिछले साल 21 ऑफर दिए थे जबकि इस साल 6, आईआईटी रुड़की में 17 जबकि पिछले साल 30 ऑफर दिए थे। आईआईटी मद्रास में कंपनी ने पिछले साल के 22 ऑफर के मुकाबले इस साल 6 प्री-प्लेसमेंट के अलावा 10 ऑफर दिए हैं।

TOPPOPULARRECENT