Saturday , June 24 2017
Home / India / आईसीजे कल शाम के 3.30 बजे कुलभूषण जाधव पर फैसला सुनाएगा

आईसीजे कल शाम के 3.30 बजे कुलभूषण जाधव पर फैसला सुनाएगा

स्रोत : द हिन्दू

भारत और पाकिस्तान द्वारा प्रस्तुत की गयी बहस के तीन दिन बाद, इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस कल दोपहर 3.30 बजे ‘कुलभूषण जाधव’ पर अपना फैसला सुनाएगा ।

सरकारी सूत्रों के अनुसार,  इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस गुरुवार को दोपहर के 3.30 (आईइसटी) के आसपास अपना निर्णय सुनाएगा।

सुनवाई के दौरान, भारत ने ‘जाधव’ की मौत की सजा को तत्काल निलंबित करने की मांग करी और कोर्ट के आगे अपना डर प्रस्तुत किया की उन्हें शक है की सुनवाई खत्म होने से पहले पाकिस्तान ‘जाधव’ को मार देगा।

भारत ने आईसीजे के समक्ष 46 वर्षीय पूर्व नौसेना अधिकारी के बचाव मे प्रभावी दलीले दी, जिसको पाकिस्तान ने 3 मार्च 2016 को गिरफ्तार किया था और जासूसी और विध्वंसकारी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने मौत की सज़ा सुना दी थी।

‘जाधव’ मामले को भारत द्वारा विश्व न्यायालय के सामने 8 मई, 2017 को  प्रस्तुत किया गया था। भारत ने पाकिस्तान पर आरोप लगाया की उसने विएना सम्मलेन का उल्लंघन किया है और ‘जाधव’ को बिना किसी सबूत्त के फसाया गया है।

इसके जवाब मे, पाकिस्तान ने आईसीजे से कहा कि वियना सम्मेलन के प्रावधान में कांसुलर एक्सेस की सुविधा आतंकवादी गतिविधियों में शामिल “जासूस” को नहीं है और आरोप लगाया की भारत ‘जाधव’ मामले में विश्व संगठन का उपयोग “राजनीतिक मंच ” के रूप मे कर रहा है।

इससे पहले दोनों पड़ोसियों का आईसीजेज़ के समक्ष आमना सामना 18 साल पहले हुआ था, जब इस्लामाबाद ने नौसेना विमान को शूट किये जाने के दौरान हस्तक्षेप की मांग की थी।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT