Tuesday , September 26 2017
Home / Sports / आईसीसी के टेस्ट में भी अश्विन अव्वल , विराट को जगह नहीं

आईसीसी के टेस्ट में भी अश्विन अव्वल , विराट को जगह नहीं

लंदन : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 2016 के लिए टेस्ट और वनडे टीम का ऐलान किया है. भारत के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को साल का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना है. वनडे टीम का कप्तान विराट कोहली को घोषित किया गया है. जबकि टेस्ट टीम में कोहली को जगह भी नहीं मिली है. टेस्ट टीम में सिर्फ एक भारतीय खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन जगह पाने में कामयाब रहे. आईसीसी के अनुसार 14 सितंबर से 20 सितंबर के दौरान की गई वोटिंग के आधार पर खिलाड़ियों को चुना गया है. गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी भारत के लिए अहम रहे अश्विन ने इस साल भारत की ओर से कई शानदार प्रदर्शन किए हैं. अश्विन ने इस साल भारत की ओर से 12 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने कुल 72 विकेट लिए हैं. इसी साल उन्होंने बल्ले से भी कमाल दिखाया है. उन्होंने भारत की ओर से दो शतकों समेत 612 रन बनाए हैं. उनकी बल्लेबाज़ी की औसत रही है 43.71.

वनडे की 12 सदस्यीय टीम में कोहली के अलावा दो और भारतीय क्रिकेटर शामिल हैं रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा. टीम में दक्षिण अफ्रीका के चार क्रिकेटर शामिल हैं क्विंटन डी कॉक, कगीसो रबादा और इमरान ताहिर. वनडे टीम- डेविड वार्नर, मिचेल मार्श और मिचेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया), एबी डी विलियर्स, क्विंटन डि कॉक, इमरान ताहिर और कगीसो रबादा (दक्षिण अफ्रीका), विराट कोहली, रवींद्र जडेजा और रोहित शर्मा (भारत), जोस बटलर (इंग्लैंड)।

टेस्ट टीम- एलेस्टर कुक (कप्तान), डेविड वार्नर, बेन स्टोक्स, रविचंद्रन अश्विन, केन विलियम्सन, रंगना हेरात, मिचेल स्टार्क, एडम वोजेस, डेल स्टेन, जॉनी बेयरस्टो और स्टीव स्मिथ

कप्तान विराट कोहली अश्विन को टेस्ट टीम का ‘बेशक़ीमती खिलाड़ी’ बता चुके हैं. हाल ही में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ ख़त्म हुई सिरीज़ में अश्विन ने फिर अपने बल्ले और गेंद से कमाल दिखाया. भारत के गेंदबाज़ी आक्रमण की रीढ़ बनकर उभरे अश्विन ने अब तक 44 टेस्ट की 82 पारियों में 248 विकेट लिए हैं. उनकी औसत 24.96 है. उन्होंने अपने करियर में 24 बार पांच विकेट लिए हैं और तीन बार 10 विकेट.

न्यूज़ीलैंड से टेस्ट सिरीज़ के दौरान भारतीय टीम के टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने कहा था कि अगर आप दुनिया के सबसे असरदार खिलाड़ियों की बात करें, तो अश्विन टॉप तीन में गिने जाएंगे. कोहली ने कहा था, “भारतीय टीम के लिए अश्विन शानदार हैं. वो खेल की बढ़िया समझ रखते हैं. वो स्मार्ट और इंटेलीजेंट हैं और ये उनकी बल्लेबाज़ी में भी झलकता है. टेस्ट टीम में अश्विन जैसा खिलाड़ी बेशक़ीमती हैं.”

अगर कोहली उनकी बैटिंग के भी क़ायल हैं, तो इसकी वाजिब वजह है. वो बल्लेबाज़ के रूप में भी टीम इंडिया के लिए बेहद क़ीमती साबित हो रहे हैं. 44 मैच की 62 पारियों में अश्विन ने 1816 रन बनाए हैं. औसत 35 के क़रीब है, जो शानदार है. अश्विन टेस्ट मैच में चार शतक और 10 अर्धशतक जड़ चुके हैं. ख़ास बात ये है कि वो सिर्फ़ रन नहीं बना रहे, बल्कि अहम मौक़ों पर टिककर खेल रहे हैं और मुख्यधारा के बल्लेबाज़ या पुछल्ले, दोनों के साथ मिलकर टीम को स्थायित्व देने का गुर सीख गए हैं.

TOPPOPULARRECENT