Thursday , October 19 2017
Home / Sports / आईसीसी महिला विश्व कप : भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत हुई तो इतिहास में दूसरी बार होगी फाइनल में 

आईसीसी महिला विश्व कप : भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत हुई तो इतिहास में दूसरी बार होगी फाइनल में 

डर्बी : आत्मविश्वास से भरी भारतीय टीम आईसीसी महिला विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में आज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उतरेगी तो उसके इरादे छह बार के चैम्पियन को हराकर खिताब की ओर अगला कदम रखने के होंगे.
भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खराब रिकार्ड रहा है और 42 में से 34 मैचों में उसे पराजय झेलनी पड़ी है. मिताली राज की अगुवाई वाली टीम हालांकि कल उस हार का बदला चुकता करने उतरेगी. भारत अगर कल जीतता है तो टूर्नामेंट के इतिहास में दूसरी बार फाइनल में पहुंच जायेगा.
भारत 2005 में दक्षिण अफ्रीका में हुए टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा था जिसमें उसे ऑस्ट्रेलिया ने हराया था. दक्षिण अफ्रीका राउंड राबिन चरण में पांच जीत और दो हार के साथ तीसरे और ऑस्ट्रेलिया सात मैचों छह जीतकर दूसरे स्थान पर रहा. यह मैच काउंटी ग्राउंड पर खेला जायेगा जहां भारत ने अपने चार ग्रुप मैच खेले हैं जिसमें न्यूजीलैंड के खिलाफ करो या मरो का आखिरी मैच शामिल था. दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया ने इस मैदान पर एक भी मैच नहीं खेला है लेकिन उसका प्रदर्शन लगातार अच्छा रहा है.
भारतीय कप्तान मिताली ने कहा , ‘ ‘मुझे लगता है कि यह हमारा घरेलू मैदान है चूंकि हमने यहां चार मैच खेले हैं. ‘ ‘ भारत को इस मैच के जरिये राउंड राबिन चरण में ऑस्ट्रेलिया से मिली आठ विकेट से हार का बदला चुकता करने का भी मौका मिलेगा. यह करना हालांकि आसान नहीं होगा. ऑस्ट्रेलिया को हराने के लिये भारत को खेल के हर विभाग में उम्दा प्रदर्शन करना होगा.
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ राउंड राबिन चरण में धीमी पारी खेलनी वाली मिताली अपनी गलती सुधारना चाहेगी जबकि पूनम राउत अपना शतकीय प्रदर्शन दोहराने के इरादे से उतरेगी. न्यूजीलैंड के खिलाफ दबाव वाले मैच में मिताली ने शतक बनाया जबकि वेदा कृष्णामूर्ति ने 40 गेंद में 70 रन जोड़े. इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड को सिर्फ 79 रन पर समेटकर 186 रन से जीत दर्ज की. मिताली और कृष्णामूर्ति के अलावा हरमनप्रीत कौर ने भी अर्धशतक जमाया.
सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना का खराब फार्म हालांकि चिंता का सबब है.गेंदबाजी में स्पिनरों ने प्रभावित किया है लेकिन झूलन गोस्वामी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रही है. न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप में पदार्पण करने वाली स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड ने 15 रन देकर पांच विकेट लिये थे.
न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली बडी जीत से भारत के हौसले बुलंद होंगे. मिताली ने कहा , ‘ ‘ ऑस्ट्रेलिया बेहतरीन टीम है. उसकी बल्लेबाजी में गहराई है और गेंदबाज बहुत उम्दा है. हमें मैच के दिन अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा ताकि उसे हरा सके.
TOPPOPULARRECENT