Friday , October 20 2017
Home / Sports / आई सी सी टेस्ट रैंकिंग में हिंदुस्तान को दूसरा मुक़ाम

आई सी सी टेस्ट रैंकिंग में हिंदुस्तान को दूसरा मुक़ाम

हिंदुस्तानी क्रिकेट टीम आई सी सी टेस्ट रैंकिंग में दूसरा मुक़ाम हासिल किए हुए है और आर अश्विन ऑल राउंड‌ की फ़हरिस्त में सब से आगे हैं। आई सी सी की जारी करदा ताज़ा रैंकिंग में हिंदुस्तान को 119 प्वाईंटस के साथ दूसरा मुक़ाम दिया गया है और व

हिंदुस्तानी क्रिकेट टीम आई सी सी टेस्ट रैंकिंग में दूसरा मुक़ाम हासिल किए हुए है और आर अश्विन ऑल राउंड‌ की फ़हरिस्त में सब से आगे हैं। आई सी सी की जारी करदा ताज़ा रैंकिंग में हिंदुस्तान को 119 प्वाईंटस के साथ दूसरा मुक़ाम दिया गया है और वो जुनूबी अफ़्रीक़ा से सिर्फ़ 12 प्वाईंटस पीछे है।

दोनों टीमों का जुनूबी अफ़्रीक़ा में एक दूसरे से सामना होगा क्योंकि 5 दिसम्बर से 2 टेस्ट और 3 वन्डे मैचस् की सीरीज़ शुरू होने जारही है।

चवेश‌र पुजारा बैटस्मेन की फ़हरिस्त में छटे मुक़ाम पर हैं और वीराट कोहली 20 नंबर पर हैं। बोलर्स के ग्रुप‌ में आर अश्विन पांचवें और पर ज्ञान ओझा 9 वीं मुक़ाम पर हैं। इस दौरान न्यूज़ीलैंड और वेस्ट इंडीज़ के माबैन तीन टेस्ट मैचस् की सीरीज़ 3 दिसम्बर से डीवनडेन में शुरू होरही है।

इसका मक़सद टीम के रेटिंग प्वाईंटस में बेहतरी लाना है। आई सी सी ने एक बयान में ये बात बताई। वेस्ट इंडीज़ को 95 रेटिंग प्वाईंटस के साथ छटा मुक़ाम हासिल हुआ है जबकि न्यूज़ीलैंड 75 रेटिंग प्वाईंटस के साथ 8 वीं मुक़ाम पर है। अगर न्यूज़ीलैंड ये सीरीज़ 2-0 से जीत जाती है तो इस के रेटिंग प्वाईंटस बढ़ कर 82 होजाएंगे जबकि 3-0 से कलीन की सूरत में 8 रेटिंग प्वाईंटस हासिल होंगे और मजमूई प्वाईंटस 83 होजाएंगे।

दोनों सूरतों में (न्यूज़ीलैंड 2-0 और 3-0 से कामयाबी हासिल करे) वेस्ट इंडीज़ को श्रीलंका के बाद 7 वां मुक़ाम मिलेगा। अगर न्यूज़ीलैंड सीरीज़ 1-0 या 2-0 से जीत जाये या सीरीज़ 0-0 या 1-1 से बराबर‌ होजाए तब भी जदूल में वेस्ट इंडीज़ का मौक़िफ़ तबदील नहीं होगा।

वेस्ट इंडीज़ के लिए ये सीरीज़ 5 वां मुक़ाम पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया के साथ प्वाईंटस का फ़र्क़ कम करने में मुआविन होगी, लेकिन ये तब ही मुम्किन होगा जब वो सीरीज़ 2-0 या 3-0 के फ़र्क़ से जीत जाये। अगर वेस्ट इंडीज़ सीरीज़ 2-0 के फ़र्क़ से जीत जाती है तो उसे दो रेटिंग प्वाईंटस मिलेंगे और ये जुमला 97 प्वाईंटस होजाएंगे।

इस तरह पांचवें नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के साथ सिर्फ़ 4 रेटिंग प्वाईंटस का फ़र्क़ रह जाएगा। वेस्ट इंडीज़ को 3-0 से सीरीज़ में कामयाबी पर 4 रेटिंग प्वाईंटस मिलेंगे और ऑस्ट्रेलिया के साथ फ़र्क़ सिर्फ़ 2 प्वाईंटस का रह जाएगा।

TOPPOPULARRECENT