Sunday , April 30 2017
Home / Sports / आखिरी वनडे में हौंसले बुलंद करने के इरादे से मैदान में उतरेगी टीम इंडिया

आखिरी वनडे में हौंसले बुलंद करने के इरादे से मैदान में उतरेगी टीम इंडिया

नई दिल्ली : टीम इंडिया ने कटक के बाराबती स्टेडियम में गुरुवार को वनडे सीरीज के दूसरे मैच में इंग्लैंड को 15 रनों से हराकर सीरीज तो जीत ली, लेकिन रविवार को होने वाले तीसरे और आखिरी वनडे में टीम इंडिया ‘क्लीन स्वीप’ करके पांच महीने के भीतर होने वाली चैम्पियंस ट्रॉफी से पहले अपने हौंसले बुलंद करना चाहेगी. इंग्लैंड की टीम अभी तक इस दौरे में एक भी जीत दर्ज नहीं कर सकी है. टेस्ट श्रृंखला में सफाये के बाद दोनों वनडे मैच भी वह हार गई.

कटक में दूसरे वनडे में युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी की करिश्माई जोड़ी ने टीम इंडिया को 15 रन से जीत दिलाई. ईयोन मोर्गन की टीम ने कटक में 382 रन के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए और पुणे में 351 रन बनाने के बाद जीत की दहलीज के पास पहुंचकर घुटने टेके. मोर्गन ने कटक में 81 गेंद में 102 रन बनाये और लग रहा था कि उनकी पारी युवराज और धोनी की 256 रन की रिकार्ड साझेदारी पर भारी पड़ जाएगी लेकिन ऐसा हुआ नहीं.

अभी तक टीम इंडिया के लिए श्रृंखला की खोज केदार जाधव रहे हैं जिन्होंने पुणे में 76 गेंद में 120 रन बनाए. कटक में धोनी और युवराज का जलवा रहा जिन्होंने चैम्पियंस ट्रॉफी से पहले अपनी उपयोगिता साबित कर दी. तीसरे मैच के जरिए टीम इंडिया सलामी जोड़ी की अपनी समस्या दूर करने के इरादे से उतरेगी. शिखर धवन का खराब फॉर्म चिंता का सबब बना हुआ है जिन्होंने पिछले दो वनडे में एक और 11 रन बनाए. टीम इंडिया के पास फार्म में चल रहे अजिंक्य रहाणे जैसा खिलाड़ी है लिहाजा धवन के लिए अब समय कम बचा है.

दूसरे सलामी बल्लेबाज केएल राहुल टेस्ट के अपने फॉर्म को वनडे में दोहरा नहीं सके हैं, जिन्होंने दो वनडे में आठ और पांच रन बनाए. रोहित शर्मा चोट के कारण बाहर है और इस मैदान पर उनकी कमी खलेगी जहां दो साल पहले उन्होंने 264 रन बनाकर विश्व रिकॉर्ड कायम किया था. श्रीलंका के खिलाफ 13 नवंबर 2014 को खेले गए उस मैच में रोहित की पारी के दम पर भारत ने पांच विकेट पर 404 रन बनाकर 153 रन से जीत दर्ज की थी.

बाकी बल्लेबाजी क्रम स्थिर लग रहा है. विराट कोहली हालांकि गेंदबाजी में बदलाव कर सकते हैं. हार्दिक पंड्या ने कटक में 60 रन दिए और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला. दूसरी ओर उमेश यादव की जगह उतारे गए भुवनेश्वर कुमार ने डैथ ओवरों में काफी संतुलित गेंदबाजी की. पिछले मैच में कुल 747 रन बने और ऐसे हालात में दोनों टीमों के गेंदबाजों की भूमिका अहम हो जाएगी. इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स ने बल्ले से कमाल दिखाया लेकिन पुणे और कटक दोनों मैचों में काफी रन दिए. आदिल रशीद की जगह आए लियाम प्लंकेट ने 9-10 रन प्रति ओवर की औसत से रन दिए. इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स दाहिने हाथ में चोट के कारण बाहर हैं जिनकी जगह जानी बेयरस्टा ने ली है.

संभावित टीमें :

भारत :विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, शिखर धवन, युवराज सिंह, एम एस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, जसप्रीत बुमरा, भुवनेश्वर कुमार, अजिंक्य रहाणे, मनीष पांडे, उमेश यादव, अमित मिश्रा.

इंग्लैंड : ईयोन मोर्गन (कप्तान), जासन रे, जो रूट, जोस बटलर, बेन स्टोक्स, मोईन अली, क्रिस वोक्स, डेविड विले, लियाम प्लंकेट, जैक बाल, सैम बिलिंग्स, लियाम डासन, जानी बेयरस्टा, आदिल रशीद.

मैच का समय :
दोपहर 1.30 से.

जगह :
ईडन गार्डन, कोलकाता

Top Stories

TOPPOPULARRECENT