Thursday , October 19 2017
Home / Hyderabad News / आज़मीने हज्ज के पहले क़ाफ़िले की 14 सितंबर को रवानगी

आज़मीने हज्ज के पहले क़ाफ़िले की 14 सितंबर को रवानगी

सेंट्रल हज कमेटी ने आख़िर कार आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के आज़मीने हज्ज के लिए इन्फ़िरादी फ़्लाईट शेडूल जारी कर दिया है।

सेंट्रल हज कमेटी ने आख़िर कार आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के आज़मीने हज्ज के लिए इन्फ़िरादी फ़्लाईट शेडूल जारी कर दिया है।

रियासती हज कमेटी की मसाई पर सेंट्रल हज कमेटी ने तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के आज़मीन के लिए अलाहिदा अलाहिदा शेडूल को क़तईयत दी।

ये पहला मौक़ा है जब तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के अलावा कर्नाटक के भी आज़मीन हैदराबाद से रवाना होंगे। आज़मीन के इन्फ़िरादी शेडूल की अदम इजराई के बाइस आज़मीने हज्ज में बेचैनी फैली हुई थी।

हैदराबाद से रवाना होने वाले जुमला 5208 आज़मीन में से 4756 का इन्फ़िरादी शेडूल जारी कर दिया गया जबकि 452 आज़मीन का शेडूल तवक़्क़ो है के अंदरून दो यौम जारी कर दिया जाएगा।

स्पेशल ऑफीसर हज कमेटी प्रोफेसर एसए शकूर ने बताया कि आंध्र प्रदेश और तेलंगाना से जुमला 6126 आज़मीने हज्ज का इंतिख़ाब अमल में आया था जिन में से 495 ने सफ़र हज मंसूख़ कर दिया।

हज 2014 के लिए हज कैंप के आग़ाज़ से 7 दिन पहले इन्फ़िरादी शेडूल जारी किया गया है। इस सिलसिले में रियासती हज कमेटी ने कल रात तक भी मुसलसिल सेंट्रल हज कमेटी पर दबाव‌ बरक़रार रखा।

इन्फ़िरादी शेडूल की वसूली के बाद आज़मीन को उनकी रवानगी के प्रोग्राम से वाक़िफ़ किराया जा रहा है। इस तरह उन्हें तैयारीयों में सहूलत होगी।

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के आज़मीने हज्ज के लिए अलाहिदा अलाहिदा शेडूल को क़तईयत दी गई। 14 सितंबर की पहली फ़्लाईट से 22 सितंबर की 10 वीं फ़्लाईट तक तेलंगाना के आज़मीने हज्ज सऊदी एयरलाइन्स की ख़ुसूसी परवाज़ से जेद्दाह रवाना होंगे जबकि 11वीं फ़्लाईट से 25 सितंबर तक आंध्र प्रदेश के आज़मीन परवाज़ करेंगे।

बताया जाता हैके 4 फ़्लाईटस के आज़मीन का अलाटमेंट बाक़ी है जिन में 452 आज़मीन के अलावा कर्नाटक के 3 अज़ला के आज़मीन शामिल होंगे।

28 सितंबर की फ़्लाईट में हैदराबाद, रंगारेड्डी और कड़पा के आज़मीन का जुज़वी अलाटमेंट किया गया है। आंध्र प्रदेश के दो अज़ला चित्तूर और अनंतपुर के 423 आज़मीन बैंगलौर से रवाना होंगे। सऊदी एयरलाइन्स 14 ता 28 सितंबर जुमला 18 फ़्लाईटस रवाना करेगी।

इसी दौरान सऊदी एयरलाइन्स के ओहदेदारों प्रेम कुमार, विक़ार अहमद और दूसरों ने हज हाउज़ पहुंच कर हज कैंप के इंतेज़ामात का जायज़ा लिया।

उन्होंने हज कैंप में लगेज और गाड़ीयों की रवानगी के मुक़ाम का मुआइना किया। उन्होंने हज कमेटी के इंतेज़ामात पर इतमीनान का इज़हार किया। आज़मीन के पहले क़ाफ़िले को ले जाने के लिए पहुंचने वाली सऊदी एयरलाइन्स की फ़्लाईट में आब-ए-ज़म ज़म हैदराबाद मुंतक़िल किया जाएगा जिसे जी एम आर के हुक्काम महफ़ूज़ करलींगे। हज कमेटी की तरफ से हुज्जाज की वापसी पर ज़मज़म की तक़सीम-ए-अमल में आएगी। 12 सितंबर से शुरू होने वाले हज कैंप की तैयारीयां तेज़ी से जारी हैं और वाटरप्रूफ शेड नसब करने का काम भी जारी है।

TOPPOPULARRECENT