Tuesday , September 19 2017
Home / Bihar/Jharkhand / आज फाइनेंस वजीर अब्दुल बारी सिद्दकी पेश करेंगे बिहार का बजट

आज फाइनेंस वजीर अब्दुल बारी सिद्दकी पेश करेंगे बिहार का बजट

पटना : 16वीं बिहार एसेम्बली का बजट सेशन आज से शुरू हुआ. सेशन की शुरुआत में गवर्नर रामनाथ कोविंद ने अभिभाषण पढ़ा. मुश्तरका एवान में विधानमंडल के मेम्बरों के सामने गवर्नर ने तक़रीर में कहा कि बिहार में कानून-निजाम कायम करना ही रियासत हुकूमत की पहली तरजीह है. गवर्नर ने कहा कि कानून का राज हर हाल में कायम रहेगा. क्राइम के मामले में बिहार बाकी रियासतों से काफी पीछे है. बिहार का मुकाम 22 वां है. सरकार जुर्म को रोकने के लिये कोशिश में है. उसके लिये रियासत की आबादी के तनासिब में बहुत जल्द 43 हजार पुलिस की बहाली की जाएगी.

रियासत के तमाम जिलों के जेलों पर वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये नजर रखी जा रही है. अपने तकरीर में गवर्नर ने कहा कि मनी लांड्रिंग एक्ट में नौ लोगों की जायदाद को जब्त किया गया है. गवर्नर ने कहा कि बिहार लोक शिकायत एक्ट रियासत में आईंदा 1 मई से लागू हो जायेगा. साथ ही तालीम के सतह में बेहतरी के लिये तमाम मिडिल स्कुल को हाई स्कुल के तौर में अपग्रेड किया गया है. साथ ही सूबे में 5 प्राइवेट कॉलेजों के परपोजल को मंजूरी हासिल करने की मंसूबा है. साल 2016-17 में तमाम जिलों में नौजवान के लिये रजिस्ट्रेशन दफ्तर खोला जायेगा साथ ही यूनिवार्सिटी कैंपस में मुफ्त वाई-फाई की सहूलत दी जाएगी. 22 जिलों में खातून इंडस्ट्री ट्रेनिंग अदारे भी खोले जाने की तजवीज है.

उधर दूसरी तरफ ओपोजिशन के लीडर ने तक़रीर के दौरान विशेश्वर ओझा के कातिलों को गिरफ्तार करो, बालू बोहरान दूर करो और कानून निजाम ठीक करो के साथ क़त्ल बंद करो जैसे नारे लगाते हुए सदन में तख्ती लेकर बैठे रहे और अपना मुखालिफत जताया. गवर्नर के तक़रीर के बाद इक्तेसादी सर्वे पेश किया जायेगा और उसके बाद काबिना के दोनों एवानों की तरफ से गुजिश्ता साल मंजूरी विधेयक के तफ्सीलात को सभा सेक्रेटरी की तरफ से रखा जाएगा.

TOPPOPULARRECENT