Sunday , April 30 2017
Home / Khaas Khabar / आज रात से पेट्रोल पंप पर स्वीकार नहीं किये जायेंगे क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड

आज रात से पेट्रोल पंप पर स्वीकार नहीं किये जायेंगे क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड

ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन (AIPDA) ने 9 जनवरी की आधी रात से खुदरा बिक्री आउटलेट पर क्रेडिट और डेबिट कार्ड के माध्यम से भुगतान स्वीकार करने को रोकने का फैसला लिया है।

रविवार को मंग्लुरु में पेट्रोलियम डीलर्स के कर्नाटक राज्य संघ के सम्मेलन के मौके पर पत्रकारों को संबोधित करते हुए ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष, अजय बंसल ने कहा कि एचडीएफसी बैंक और अन्य बैंकों ने पेट्रोलियम डीलरों को सूचित किया है कि वे 9 जनवरी से सभी क्रेडिट कार्ड से लेन देन पर 1 फीसदी शुल्क लेंगे और डेबिट कार्ड से लेन-देन पर 0.25 फीसदी से 1 फीसदी तक का शुल्क लेंगे।

पेट्रोलियम डीलरों का कुल मुनाफा लगभग 2.5 प्रतिशत होता है। उन्हें इस मुनाफे से रिटेल आउटलेट पर कर्मचारियों की लागत और अन्य रखरखाव से संबंधित गतिविधियों को चलाना होता है।

अन्य व्यापारियों के विपरीत, पेट्रोलियम डीलर पेट्रोलियम उत्पादों की कीमत में वृद्धि नहीं कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में, पेट्रोलियम डीलरों बैंकों को अपने मुनाफे का 1 प्रतिशत नहीं दे सकता है, उन्होंने कहा।

“हमारे मुनाफे की गणना करने के लिए एक विशेष तंत्र है और इसमें क्रेडिट कार्ड एमडीआर (व्यापारी छूट की दर) के लिए कोई गुंजाइश नहीं है। इससे डीलरों को भारी वित्तीय नुक्सान होगा, “उन्होंने कहा।

बैंकों के इस निर्णय के मद्देनज़र देश भर में विभिन्न तेल कम्पनियों के 53,840 खुदरा बिक्री केद्रों में 9 जनवरी से क्रेडिट और डेबिट कार्ड के माध्यम से भुगतान स्वीकार करना बंद करने का फैसला लिया गया है, बंसल ने कहा।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT