Wednesday , August 23 2017
Home / Bihar/Jharkhand / आधार कार्ड नि:शुल्क, फिर भी प्रत्येक से 50 रुपये की वसूली

आधार कार्ड नि:शुल्क, फिर भी प्रत्येक से 50 रुपये की वसूली

बिशुनपुर : बच्चों के आधार कार्ड बनाने के नाम पर अवैध रूप से राशि वसूली का मामला बिशुनपुर प्रखंड के बाल विकास परियोजना केंद्र में प्रकाश में आया है. प्रत्येक बच्चा के अभिभावकों से 50 रुपये की वसूली हो रही है. आरोप है कि विभाग के सुपरवाइजर व प्रज्ञा केंद्र के संचालक की मिलीभगत कर पैसा लिया जा रहा है. अगर गांव में आकर प्रज्ञा केंद्र के लोग आधार कार्ड बना रहे हैं तो 50 रुपये ले रहे हैं. वहीं अगर कोई सीडीपीओ कार्यालय जा रहा है, तो 20 रुपये लिया जा रहा है, जबकि आधार कार्ड नि:शुल्क बनना है.

राज्य की मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने समय से पहले सभी बच्चों का आधार कार्ड बनवाने का निर्देश भी जारी किया है, परंतु यहां गरीब परिवार से आधार कार्ड बनाने के नाम पर उगाही की जा रही है. लोगों ने बताया कि सुपरवाइजर चापाटोली गांव में जाकर आधार कार्ड बनाने के लिए सभी से 50-50 रुपये वसूल किये हैं. चापटोली एवं जेहन गांव के ग्रामीण क्रमश: नीलम देवी, रौनी देवी, निलमैन देवी, बंधन देवी, नउवा खेरवार, विनीता देवी, चंद्रो देवी, संतोष उरांव व चरवा उरांव ने बताया कि आधार कार्ड बनाना है, इसलिए हम मजबूरी में पैसा दे रहे हैं.

किसी किसी से तो सौ रुपये लिया गया है. सीडीपीओ उर्सेला तिग्गा ने बताया कि सुपरवाइजर पुष्पा सिंह द्वारा आधार कार्ड बनाने के नाम पर पूर्व में पैसा लेकर बनाने की शिकायत मिली थी, जिसके बाद उन्हें चेतावनी दी गयी थी. लेकिन फिर से उन्होंने पैसा लिया है, तो जांच के बाद उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जायेगी.

TOPPOPULARRECENT